spot_img
Homenewsदेश के सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल हैं यूपी के ये 8...

देश के सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल हैं यूपी के ये 8 शहर, पढ़ें खबर

कानपुर- सर्दियां आने से पहले ही आसमान में धुंध नजर आने लगी, पर ये धुंध सर्दियों की दस्तक नहीं बल्कि वायु की गिरती गुणवता का नतीजा है। यूपी के विभिन्न शहरों की हवा और भी जहरीली होती जा रही है यानी वायु गुणवता दिनोंदिन गिरती जा रही है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने यूपी के सबसे प्रदूषित शहरों की एक लिस्ट जारी की है जिसमें यूपी का कानपुर शहर नंबर वन पर है, वहीं राजधानी लखनऊ की हालत भी बेहद खराब है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की लिस्ट में नोएडा से सटे गाजियाबाद समेत आगरा और बागपत के आस-पास के कई शहर शामिल है।

यूपी के प्रदूषणकारी तत्व पार्टिकुलेट मैटर 2.5 के खौफनाक स्तर को भी पार कर चुका है। बता दें कि भारत के सबसे प्रदूषित शहरों में 8 यूपी के है। सूचकांक की मानें तो कानपुर में प्रदूषण का स्तर खराब की श्रेणी से भी नीचे पहुंच चुका है। कल शाम कानपुर में पीएम 2.5 की मौजूदगी में 400 से अधिक रहा। गाजियाबाद भी खराब श्रेणी में पहुंच चुका है। कल शाम गाजियाबाद का पीएम 2.5 का संघनन करीब 400 रहा। बागपत की बात करें तो शहर की हवा खराब श्रेणी में प्रवेश कर चुकी है।

दिल्ली-एनसीआर में सर्दियों का मौसम आते ही हवा की गुणवता खराब होती जा रही है। इसका एक कारण हरियाणा और आसपास के प्रदेशों में जलाए जाने वाली पराली है। वहीं, कानपुर के एक सरकारी अस्पताल के सीनियर डॉक्टर का कहना है कि शहर में वायु गुणवता खराब होने के चलते स्वास के सम्बंधित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है और आगामी दिनों में मरीजों की संख्या दुगनी तक होनी की संभावना है।