spot_img
Homenewsचेहरे पर निखार चाहते हैं तो करें इन 5 चीज़ों का सेवन...

चेहरे पर निखार चाहते हैं तो करें इन 5 चीज़ों का सेवन…

: साफ और चमकती त्‍वचा हर लड़की का सपना होता है। बहुत-सी लड़कियों की इतनी साफ त्‍वचा होती है कि अक्‍सर उन्‍हें देखने वाले लोग चौंक जाते हैं। ऐसा लगता है कि उन्हें ये तेज विरासत में मिला है, लेकिन ऐसा नहीं है। आजकल कई लड़कियां पार्लर से फेशियल करवाती हैं लेकिन अच्‍छा आहार खाने पर ध्‍यान नहीं देती। जिसके कारण उन्‍हें चमकदार त्‍वचा नहीं मिल पाती। इसी तरह से अगर आप बाजार के समान का उपयोग करती हैं तो छोड़ दीजिए क्योंकि वह कुछ दिनों तक अच्छी लगेंगी पर कुछ समय बाद आपकी त्वचा को बेकार कर सकती है। यदि आप अपनी त्वचा का सही मायने में ख्याल रखें तो, आपकी भी त्‍वचा चमकदार बन सकती है। तो चलिये आज हम आपको बताते है ऐसे कई राज़ जिससे आप भी पा सकती है चेहरे का तेज।

  1. संतरा-संतरा खाने और इसका जूस पीने से आपको एनर्जी मिलेगी और आपके चेहरे पर तेज आएगा। साथ ही इसके छिलके को फेंकने के बजाय सुखाकर इसका पेस्ट बना लीजिए। इसे लगाने से त्वचा पर निखार आता है।
  2. बेरी प्रजाती के फल-स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी या रसबेरी, बेरी प्रजाति के फल त्वचा को बेदाग बनाने और नैचुरल ग्लो देने के लिए बेहद लाभदायक हैं। जितना हो सके इनका सेवन करें।
  3. डार्क चॉकलेट-डार्क चॉकलेट अगर सही मात्रा में लें तो इसमें मौजूद फ्लेवनॉयड त्वचा का निखार बरकरार रखने में मदद करता है। त्वचा की यू.वी. किरणों से रक्षा करता है।
  4. नींबू- अपनी डाइट में नींबू का प्रयोग ज़रूर करें। इसमें विटामिन-सी होता है जो शरीर से गंदगी को दूर करता है। नींबू का चाहे तो सलाद में डालकर खाएं या फिर गरम पानी में निचोड़ कर पीये। इससे चेहरे पर निखार आएगा और साथ ही वजन कम करने में भी मदद करेगा।
  5. पानी-
    खूब सारा पानी पीना चाहिए। पानी से शरीर तरोताजा रहता है और स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहता है। इससे शरीर की गंदगी बाहर निकलती है और बॉडी में नए सेल्‍स बनते हैं। जिससे कई बीमारी दूर होती है और त्वचा निखरती है।

अगर आप भी पत्रकारिता में दिलचस्पी रखते हैं तो जुड़िए हमारे मीडिया इंस्ट्टीयूट से

यह भी देखें-