सुमन शर्मा ने यूपीएससी सदस्य के रूप में शपथ ली

2

सुमन शर्मा, आईआरएस (आईटी:1990) ने आज यूपीएससी के सदस्य के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ ली. यूपीएससी के अध्यक्ष डॉ. मनोज सोनी ने उन्हें शपथ दिलाई।

भारतीय राजस्व सेवा (आयकर) 1990 बैच के एक अधिकारी के रूप में सुमन शर्मा नें अपने 30 से अधिक वर्षों के शानदार करियर में कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया है, और अंतरराष्ट्रीय कराधान, स्थानांतरण मूल्य निर्धारण, निर्यात प्रोत्साहन योजनाएं और विद्युत व्यापार करार आदि विषयों के साथ निकटता से जुड़ी रही हैं। सुमन शर्मा को आयकर विभाग के इन्वेस्टिगेशन विंग में काम करते हुए “अवार्ड फॉर द बेस्ट सर्च” का पुरस्कार दिया गया था। विदेश व्यापार के अतिरिक्त महा निदेशक, सीएलए, नई दिल्ली, के रूप में उन्होंने उत्तरी क्षेत्र में स्थित सभी निर्यातकों के लिए निर्यात प्रोत्साहन योजनाओं को सँभाला।

ReadAlso;Civil Services Exam 2022; ट्रेन हादसे में दोनों पैर, एक हाथ गंवा देने वाले मैनपुरी के सूरज ने UPSC में लहराया परचम

शर्मा ने ड्यूक यूनिवर्सिटी, नॉर्थ कैरोलिना, यूएसए में बजट पूर्वानुमान पर मिड करियर कोर्स और एमडीआई गुरुग्राम, आईआईएम, बैंगलोर और आईबीएफडी एम्स्टर्डम, नीदरलैंड में प्रबंधन पाठ्यक्रम में भी भाग लिया है।

वर्तमान में सुमन शर्मा प्रबंध निदेशक सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एसईसीआई) के पद पर कार्यरत थीं। एसईसीआई के प्रबंध निदेशक के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान कंपनी ने अपने राजस्व और मुनाफ़े में महत्वपूर्ण वृद्धि हासिल की। इनके कार्यकाल के दौरान कंपनी ने ‘मिनी रत्न’ का दर्जा भी प्राप्त किया। शर्मा को नीतिगत सुधारों से संबंधित विभिन्न बोर्डों और समितियों के सदस्य/अध्यक्ष के रूप में भी नामित किया है।