खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने अब तक के सबसे पहले खेलो इंडिया पैरा गेम्स की घोषणा की

11

प्रतिभा की पहचान करने और युवा तथा महत्वाकांक्षी पैरा एथलीटों को चमकने का अवसर देने की दृष्टि से, केंद्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने अब तक के सबसे पहले खेलो इंडिया पैरा गेम्स की घोषणा की, जो 10 दिसंबर से 17 दिसंबर तक नई दिल्ली में आयोजित किए जाएंगे। अनुराग सिंह ठाकुर ने एक वीडियो संदेश के माध्यम से कहा, “मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि 10 से 17 दिसंबर तक अब तक के सबसे पहले खेलो इंडिया पैरा गेम्स नई दिल्ली के विभिन्न स्थानों पर आयोजित किए जाएंगे। कुल 7 खेलों की प्रतियोगिताएं भारतीय खेल प्राधिकरण के तीन स्टेडियमों में आयोजित की जाएंगी।

https://x.com/ianuragthakur/status/1727296592376725953?s=20

इस मेगा इवेंट में 32 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 1350 से अधिक पैरा एथलीट भाग लेंगे 

यह घोषणा देश में पैरा गेम्स को विकसित करने की सरकार की पहल की दिशा में एक बड़ा कदम है, और यह आयोजन प्रतिभाशाली पैरा एथलीटों की पहचान करने में मदद करेगा जिन्हें भारतीय खेल प्राधिकरण और युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के पर्याप्त समर्थन से उनके कौशल को दिखाने में मदद मिलेगी।

इस अवसर पर अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा, “खेलो इंडिया योजना भारतीय खेलों के लिए गेम-चेंजर बनी हुई है। खेलो इंडिया गेम्स ने इस योजना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, 2018 के बाद से कुल 11 खेलो इंडिया गेम्स – 5 खेलो इंडिया यूथ गेम्स, 3 खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स और 3 खेलो इंडिया विंटर गेम्स सफलतापूर्वक आयोजित किए गए हैं।

उन्होंने कहा, “इन खेलों से, हमने लगभग 1000 प्रतिभाशाली एथलीटों की पहचान की है और उनमें से कई ने एशियाई खेलों, राष्ट्रमंडल खेलों और ओलंपिक खेलों में भाग लिया है। मैं आगामी खेलों में भाग लेने वाले पैरा एथलीटों को शुभकामनाएं देता हूं।”

सर्विसेज स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड सहित 32 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 1350 से अधिक प्रतिभागियों के अब तक के सबसे पहले खेलो इंडिया पैरा गेम्स में भाग लेने की उम्मीद है, जिसमें पैरा एथलेटिक्स, पैरा शूटिंग, पैरा तीरंदाजी, पैरा फुटबॉल, पैरा बैडमिंटन, पैरा टेबल टेनिस और पैरा वेट लिफ्टिंग सहित 7 विधाओं में पैरा एथलीट सम्मान के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। कार्यक्रम भारतीय खेल प्राधिकरण के 3 स्टेडियमों – आईजी स्टेडियम, तुगलकाबाद शूटिंग रेंज और जेएलएन स्टेडियम में आयोजित किए जाएंगे।

हांगझोउ में हाल ही में संपन्न एशियाई पैरा गेम्स में अभूतपूर्व 111 पदक जीतने वाले भारतीय पैरा एथलीटों के प्रयासों की सराहना करते हुए, केंद्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि खेलो इंडिया पैरा गेम्स का लक्ष्य पैरा एथलीटों को वार्षिक आयोजन के साथ निरंतरता प्रदान करना होगा।

अनुराग ठाकुर ने कहा, “अभी कुछ हफ्ते पहले, हमारे पैरा एथलीटों ने इतिहास रचा था क्योंकि उन्होंने अभूतपूर्व 111 पदकों के साथ अपने हांगझोउ एशियाई पैरा खेलों के अभियान को समाप्त किया था, जो किसी भी प्रमुख अंतरराष्ट्रीय बहु-खेल आयोजन में देश के लिए सबसे बड़ी उपलब्धि थी और अब पैरा गेम्स की निरंतरता और पैरालंपिक खेलों में और अधिक विकास करना हमारा सबसे प्रमुख एजेंडा है। साथ ही, अब तक का सबसे पहला खेलो इंडिया पैरा गेम्स हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के विजन की दिशा में एक और बड़ा कदम है।

ReadAlso;खेल मंत्रालय ने 8 साल बाद किया संशोधन, खिलाड़ियों के Fooding-lodging के मानकों को 66% तक बढ़ाया |

2018 से अब तक कुल 11 खेलो इंडिया गेम्स सफलतापूर्वक आयोजित हो चुके हैं। इसमें 5 खेलो इंडिया यूथ गेम्स, 3 खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स और 3 खेलो इंडिया विंटर गेम्स शामिल हैं। खेल मंत्री ने कहा कि ये खेल देश भर में प्रतिभाओं की पहचान करने में सहायक रहे हैं और प्रतिष्ठित बहु-विषयक आयोजनों में भारत के प्रदर्शन में सहायता की है।