अपने पिता शाहरुख़ खान के साथ बेटे आर्यन करेंगे ये फिल्म…..

0

जो कार्य सारे बड़े स्टूडियोज नहीं कर पाए वह कार्य डिजनी इंडिया ने कर दिखाया। डिजनी इंडिया ने शाहरुख के 21 साल के बेटे आर्यन को फिल्म के लीड रोल के लिए राजी कर लिया। इस बार डिज्नी इतिहास रचेगी जब 25 साल पुराणी डिज्नी की सबसे बड़ी हिट द लॉयन किंग इस बार नए रंग रूप सिनेमा घरो में आएगी। इसमें भी शाहरुख खान और बेटे आर्यन बाप बेटे का ही रोल निभा रहे है। परंतु वह इस फिल्म में एक साथ दिखाए नहीं बल्कि साथ सुनाई देंगे। जैसा की आप जानते यह डिज्नी की फिल्म है तो इसमें कार्टून करक्टेर्स होते है और अभिनेताओं की आवाज़ की द्वारा पूरी कहानी दर्शको को सुनाई देती है। डिज्नी अपनी सुपर हिट फिल्म द लायन किंग का नय संस्करण को अगले महीने रिलीज़ करने जा रही है।

इस फिल्म में एनीमेशन की सबसे नयी और अच्छी तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। यह कहानी मुफसा और सिम्बा के इर्द गिर्द घूमती है। मुफसा पिता है और सिम्बा मुफसा का एक लोता बेटा। इसमें मुफसा की आवाज़ बने है शाहरुख खान और सिम्बा की आर्यन खान।

शाहरुख खान का कहना है की ‘द लॉयन किंग मेरे लिए एक ऐसी फिल्म है जिसे मेरा पूरा परिवार पसंद करता है। मेरे पुरे परिवार के दिल में हमेशा से इस फिल्म के लिए एक ख़ास जगह रही है। उनका कहना यह भी है की की एक पिता होने नाते में मुफसा के किरेदार को भोत अच्छी तरह से महसूस कर सकता हूँ। उनका अपने बेटे के साथ एक बहुत ही प्यारा रिश्ता है। इस कहानी के नए अवतार को अपने बेटे के साथ निभाना मेरे लिए इस किरेदार को और भी ख़ास बना देता है। शाहरुख़ खान ने उत्सुक होकर कहा मेरा छोटा बेटा अबराम भी इस बार यह फिल्म देखेंगे जिस कारन मैं और भी ज़्यादा उत्सुक हूँ।

बच्चो की गर्मी की छुटिया खत्म होते ही यह फिल्म सिनेमा घरो में अपनी जगह ले लेगी। शाहरुख और आर्यन को इस फिल्म के लिए लेने के बाद डिजनी इंडिया के स्टूडियो के एंटरटेनमेंट हेड बिक्रम दुग्गल कहते हैं, की डिज्नी शुरुआत से ये खासियत रही है कि हम हमेशा से पीढ़ियों पर असर डालने वाली कालजयी कहानियां दर्शकों के लिए बनाते रहे हैं और द लॉयन किंग इस विरासत का सबसे बढ़िया उदाहरण है। इस बार डिजनी ने बिल्कुन नई संकल्पनाओं के साथ फिर से इस फिल्म को बनाया है और हमारा इरादा यह है कि हम इस कहानी को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकें। जब इस फिल्म को हिंदी में रिलीज़ करने के बारें में बात चल रही थी तब इसके मुख्य किरेदार की आवाज़ों के लिए हमारे दिमाग में शाहरुख़ और आर्यन से बेहतर कोई नाम नहीं आया।

भारत में यह फिल्म न केवल हिंदी और अंग्रेजी में बल्कि तमिल और तेलगु में भी रिलीज़ होगी ताकि यह ज़्यादा से ज़्यादा लोगो तक पहुँचे। आपको बता दे की जब आर्यन 7 साल के थे तब उन्होंने डिज्नी की ही एक फिल्म थे इन्क्रेडिबल्स में एक छोटे बच्चे के रोल के लिए डबिंग की थी। उस समय शाहरुख खान ने लीड करैक्टर के रोल की डब्बिंग की थी। और इस बार आर्यन लीड रोल के किरेदार को अपनी आवाज़ दे रहे है।

यह कहानी मुफसा नाम के एक शेर और उसके बेटे सिम्बा की है। इस फिल्म में मुफसा अपने बेटे को इस ज़माने की कड़वे सच के बारे में न केवल बताता है बल्कि अपने बेटे को आगाह भी करता है। परंतु शुरुआत में अपनी पिता की सीख को अनदेखी कर देता है। सच्चाई का सामना होने पर सिम्बा को अकल आ जाती है और वह अपने पिता की सीख याद करता है और दोबारा जंगल लोट आता है।

रिपोर्ट- कशिश नागपाल

यदि आप पत्रकारिता क्षेत्र में रूचि रखते है तो जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से:-