उत्तराखंड में बारिश का कहर जारी,कई रास्ते हुए बंद,हाई अलर्ट जारी

0

उत्तराखंड में भारी बारिश ने प्रशासन को हिला रखा हैं राज्य की नदियों में बढ़ते जल स्तर को देखते हुए हाई अलर्ट जारी किया गया है। सचिव आपदा प्रबंधन डॉ. रंजीत कुमार सिन्हा के निर्देश पर राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र की ओर से जिलाधिकारी हरिद्वार, नैनीताल तथा पिथौरागढ़ को वर्षा के कारण राज्य के संबंधित जनपदों में नदियों के जल स्तर में हो रही वृद्धि की संभावना को देखते हुए सावधानी बरतने के सम्बन्ध में शुक्रवार को निर्देश जारी किए गए हैं।

केंद्रीय जल आयोग, कार्यालय अधिशासी अभियन्ता, हिमालयी गंगा मण्डल, हरिद्वार से प्राप्त दैनिक जल स्तर एवं पूर्वानुमान के अनुसार, बाणगंगा (रायसी) हरिद्वार, धौलीगंगा पिथौरागढ़ एवं कोसी (बेतालघाट) नैनीताल, नदियों में जलस्तर में हो रही वृद्धि के दृष्टिगत उच्च स्तर पर सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं।
मौसम को देखते हुए भारी वर्षा की चेतावनियों के दौरान उच्च हिमालयी क्षेत्रों में पर्यटकों के आवागमन की अनुमति न देने के निर्देश दिए गए हैं। सचिव डॉ. सिन्हा ने आपदा प्रबंधन आईआरएस प्रणाली के नामित समस्त अधिकारियो एवं विभागीय नोडल अधिकारियों को हाई अलर्ट पर रहने, समस्त राजस्व उपनिरीक्षको, ग्राम विकास अधिकारियो , ग्राम पंचायत अधिकारियो को अपने क्षेत्रों में बने रहने समेत समस्त चौकी थाने को भी आपदा सम्बन्धी उपकरणों एवं वायरलेस सहित हाई अलर्ट पर रहने, इस अवधि में किसी भी अधिकारी, कर्मचारी को मोबाइल फोन स्विच ऑफ नहीं करने, अधिकारियों को बरसाती, छाता, टार्च, हेलमेट तथा आवश्यक उपकरण एवं सामग्री अपने वाहनों में रखने के लिए उचित कार्रवाई करने, उक्त अवधि में लोगों के फंसे होने की स्थिति में खाद्य सामग्री व मेडिकल सुविधा की व्यवस्था करने, असामान्य मौसम में नगर एवं कस्बाई क्षेत्रों में नालियों एवं कलवटों के अवरोधों को दूर करने के निर्देश दिए गए हैं। सचिव ने कहा कि, नदियों के जलस्तर और खतरे की स्थिति की निरंतर मॉनिटरिंग सुनिश्चित की जाए।