5000 UG Students को रिलायंस फाउंडेशन ने दी 2 लाख तक की स्कॉलरशिप

0

रिलायंस फाउंडेशन स्कॉलरशिप 2022-23 के लिए 5,000 यूजी छात्रों का चयन हो चुका है जिसमें से 51 प्रतिशत यानी 2500 से ज्यादा लड़कियां हैं और 91 दिव्यांग छात्र-छात्राएं भी शामिल हैं। 1996 से, धीरूभाई अंबानी छात्रवृत्ति लगभग 13,000 स्नातक छात्र-छात्राओं को योग्यता-सह-साधन के आधार पर प्रदान की गई है, जिनमें से 2,720 विद्वान विकलांग लोग थे। इससे कमजोर और आर्थिक तौर से पिछड़े विद्यार्थियों को आगे पढ़ाई करने में आर्थिक मदद मिलेगी। इस स्‍कॉलरशिप के लिए देश के 27 राज्‍यों से करीब 40 हजार आवेदन आए थे, जिसमें से 5 हजार को चुना गया है। स्कॉलरशिप के लिए चुने हुए प्रथम वर्ष के यूजी छात्रों को उनके अध्ययन के दौरान 2 लाख रुपये तक की सहायता राशि दी जाएगी।

रिलायंस फाउंडेशन स्कॉलरशिप से युवाओं को सपने देखने और उन्हें पूरा करने का एक सुनहरा मौका मिलता है। इस मौके पर रिलायंस फाउंडेशन के सीईओ जगन्नाथ कुमार का कहना है कि उन्हें उम्मीद है कि रिलायंस फाउंडेशन स्कॉलरशिप, युवाओं के सपनों को नए पंख देगा। इसके तहत देश के अलग-अलग क्षेत्रों में विभिन्न विषय पढ़ने वाले विद्यार्थियों में से ही योग्‍य का चयन किया जाता है। इसके लिए लड़कियों और लड़कों को समान रखा जाता है। हम चयनित विद्यार्थियों को बधाई देते हैं और हमें विश्वास है कि वे अपने सपनों को साकार करने के साथ भारत की प्रगति में भी योगदान करेंगे।

आपको बता दें कि रिलायंस फाउंडेशन ने दिसंबर 2022 में 10 वर्षों में 50,000 छात्रवृत्ति देने का दावा किया था जिसमें से अब तक 13000 अंडरग्रेजुएट विद्यार्थियों को अब तक स्कॉलरशिप दी जा चुकी है। चयनित स्टूडेंट्स को उनके चयन और आगे के विवरण के बारे में सीधे संचार प्राप्त होगा। आवेदक अपने आवेदनों के परिणाम जानने के लिए http://reliancefoundation.org पर भी जा सकते हैं। 2022-23 के लिए चयनित रिलायंस फाउंडेशन पोस्टग्रेजुएट स्कॉलर्स की घोषणा जुलाई में होने की उम्मीद है।