विश्व भर के सैलानियों के स्वागत के लिए पंजाब सरकार पूरी तरह से तैयार – अनमोल गगन मान

10

पंजाब की पर्यटन और सभ्याचार मामलों संबंधी मंत्री अनमोल गगन मान ने प्रैस कॉन्फ्रेंस को सबोधित करते हुए कहा कि पहला पंजाब टूरिज्म समिट एंड ट्रैवल मार्ट- 2023 राज्य के पर्यटन के लिए नए रास्ते खोलेगा। अनमोल गगन मान ने कहा कि राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा फरवरी महीने में आई.एस.बी. मोहाली में प्रगतिशील पंजाब निवेशक सम्मेलन के दौरान इस समागम के बारे में ऐलान किया गया था और अब उनकी वचनबद्धता के मुताबिक इस सम्मेलन संबंधी तैयारियां मुकम्मल कर ली गई हैं।

राज्य की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में पंजाब टूरिज्म समिट के महत्व के बारे में जानकारी देते हुए अनमोल गगन मान ने कहा कि पंजाब टूरिज्म समिट राज्य की आर्थिक क्षमता को उजागर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि बड़े पैमाने पर पर्यटन से जुड़े कारोबारियों ने पंजाब राज्य में निवेश की इच्छा जताई है और वादा भी किया है।

पर्यटन सिर्फ एक उद्योग नहीं है- मंत्री अनमोल गगन मान

उन्होंने कहा पर्यटन सिर्फ एक उद्योग नहीं है यह हमारी विरासत का झरोखा और हमारे आतिथ्य का प्रमाण भी है। उन्होंने कहा कि पंजाब राज्य पहले से ही धार्मिक पर्यटन के मानचित्र पर दुनिया में एक विशेष स्थान रखता है, लेकिन देश के लोग पंजाब राज्य में प्रकृति द्वारा प्रदत्त सुंदरता से अनभिज्ञ हैं। अब इस पंजाब पर्यटन शिखर सम्मेलन के माध्यम से, हम दुनिया के सामने पंजाब की अब तक अप्रयुक्त क्षमता को उजागर करेंगे जो हमारी समृद्ध विरासत और आतिथ्य की भावना को भी दर्शाता है ,पर्यटन अभ्यासों के प्रति सरकार की समर्पित भावना संबंधी बात करते हुए कैबिनेट मंत्री ने ईको-टूरिज्म पहलों को विकसित करने के लिए अलग-अलग योजनाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने आगे कहा कि अपनी वचनबद्धता के अंतर्गत हम कुदरती सुंदरता की देखभाल करते हुए राज्य की नदियों, डैमों, जंगलों और पहाड़ों को सैलानियों के लिए खोल रहे हैं। इस प्रयास के लिए उठाए गए ठोस कदमों के बारे में जानकारी देते हुए अनमोल गगन मान ने कहा कि पर्यटन की संभावना वाले अलग-अलग स्थानों की पहचान कर ली गई है और इनको सैलानियों के लिए तैयार किया जा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि हम इन स्थानों पर उपयुक्त बुनियादी ढांचा और अन्य सेवाएं मुहैया करवा कर सैलानियों के अनुभव को और अधिक बेहतर बनाने के लिए वचनबद्ध हैं।

उन्होंने कहा कि बड़े निवेशक पर्यटन सम्मेलन में सक्रियता से हिस्सा लेंगे। उन्होंने आशा अभिव्यक्त की कि यह साझेदारियां पंजाब के पर्यटन क्षेत्र के विकास और संभावनाओं को आगे चलाएंगी। अनमोल गगन मान ने कहा कि पंजाब टूरिज्म समिट एंड ट्रैवल मार्ट, जो कि 11 से 13 सितम्बर, 2023 तक एस.ए.एस. नगर मोहाली के एमिटी कैंपस में होने जा रहा है, में देश भर के पर्यटन हिस्सेदारों और निवेशकों की एक महत्वपूर्ण जनसभा होने जा रही है। उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा कि यह समागम पर्यटन क्षेत्र में पंजाब की भरपूर संभावना को दिखाने के लिए एक विलक्षण मंच प्रदान करेगा। पर्यटन मंत्री अनमोल गगन मान ने कहा कि हम इस सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए भारत के कोने-कोने से पर्यटन हिस्सदारों और निवेशकों को न्योता दिया गया है। यह पंजाब में पर्यटन के अवसरों का एक गतिशील प्रदर्शन होगा।

पर्यटन और सभ्याचार मामलों संबंधी मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार निवेशकों और टूर ऑपरेटरों के बीच निर्विघ्न संचार की सुविधा के उद्देश्य से एक समर्पित मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च करने की प्रक्रिया में है। उन्होंने कहा कि यह ‘एप’ हमारे राज्य की पर्यटन संभावना में निवेश करने के इच्छुक लोगों और यात्रियों को विलक्षण अनुभव देने की कोशिश करने वाले टूर ऑपरेटरों के लिए एक वन-स्टॉप प्लेटफॉर्म के तौर पर काम करेगी। यह सम्मेलन 11 सितम्बर को शुरू होगा, इसके बाद 11 से 13 सितम्बर 2023 तक पंजाब ट्रैवल मार्ट का आग़ाज़ होगा। इसके अलावा, 13 सितम्बर 2023 से श्री अमृतसर साहिब, श्री आनन्दपुर साहिब, कपूरथला और पठानकोट की जान-पहचान कराने के लिए फैमीलियराईजेशन ट्रिप (एफ.ए.एम.) शुरू होंगे।

मंत्री अनमोल गगन मान ने ‘स्वदेश दर्शन स्कीम’ के विरासती सर्किट थीम के अंतर्गत 91.55 करोड़ रुपए के प्रोजेक्टों को मंज़ूरी देने के अलावा पंजाब में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा शानदार पहलों का भी जि़क्र किया। इन प्रोजेक्टों, जिनके दिसंबर 2023 तक मुकम्मल होने की आशा है, के लिए 67.00 करोड़ रुपए की प्रभावशाली राशि पहले ही जारी की जा चुकी है। प्रक्रियाओं को और अधिक सुचारू बनाने के मद्देनजऱ अनमोल गगन मान ने कहा कि राज्य सरकार ने लोगों और कारोबारियों पर प्रक्रियाओं का अतिरिक्त बोझ घटाने के लिए तीन योजनाएं जैसे कि फार्म स्टे, बैड एंड ब्रेकफास्ट होमस्टे और टैंटड अक्मूडेशन और कैंपिंग साईटों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू की है। उन्होंने बताया कि इस समय विभाग के पास 56 फार्म हाऊस प्रॉपरटीज़, 84 बैड एंड ब्रेकफास्ट यूनिट और 7 टैंटड आवास यूनिट रजिस्टर्ड हैं।

उन्होंने बताया कि सरकार ने अलग-अलग त्योहारों और समागमों की मेज़बानी के लिए पहले ही संसाधन अलॉट किये हैं, जैसे कि 6वां मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल, जि़ला फरीदकोट की 50वीं वर्षगाँठ मनाने और राज्य की कला और सभ्याचार को प्रफुल्लित करने के लिए इंडियन कौंसिल फॉर कल्चरल रिलेशन्ज़ के साथ एमओयू (समझौता) सहीबद्ध किया गया है।
मंत्री अनमोल गगन मान ने 2023-24 के लिए आगामी पहलों, जिसमें बॉर्डर टूरिज्म, एंग्लो-सिख वॉर म्युजिय़म को अपग्रेड करना, शहीद भगत सिंह स्ट्रीट का सुधार और वैलनैस टूरिज्म और सांस्कृतिक नीतियों की शुरुआत शामिल है, के बारे में भी जानकारी दी।