किसानों को मोदी सरकार का तोहफा, खाद पर सब्सिडी बढ़ाई

2

किसानों को मोदी सरकार का तोहफा, खाद पर सब्सिडी बढ़ाई

नई दिल्ली- एक तहफ जहां कुछ किसान नेता किसानों के कंथों पर बंदूक रखकर अपनी राजनीतिक रोटियां सेक रहे हैं, वहीं दूसरी ओर मोदी सरकार लगातार किसानों को राहत देने के लिए अलग-अलग अहम फैसले ले रही है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दशहरे के बाद अब किसानों को एक और नया तोहफा दिया है। मोदी सरकार ने ये ऐलान किया है कि किसानों के लिए खाद की सब्सिडी बढ़ाई जाएगी। इससे किसानों को ज्यादा मात्रा और बेहतर क्वालिटी की फसल उगाने में सहायता मिलेगी।

केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री मनसुख मंडाविया ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि

“वर्तमान समय में अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में उर्वरकों के मूल्य बहुत बढ़ गये हैं और हमें अनेक प्रकार के उर्वरकों का आयात करना पड़ता है। लेकिन किसानों के हित में पीएम मोदी ने उर्वरकों पर एमआरपी की बजाय सब्सिडी बढ़ाने का फैसला किया।”

बता दें यूरिया पर किसानों को मिलने वाली सब्सिडी को 1500 रुपये प्रति बैग से बढ़ाकर 2000 रुपये कर दिया गया है। साथ ही DAP पर भी सब्सिडी को बढ़ाकर 1650 रुपये कर दी गई है। इसके अलावा SSP पर ये सब्सिडी 315 रुपये से बढ़ाकर 375 रुपये कर दी गई है।

अक्टूूबर में खरीफ फसलों की कटाई कर दी जाती है और इसके बाद रबी फसलों जैसे गेहूं, जौ, आलू, चना, मसूर, अलसी, मटर व सरसों को बोया जाता है। मोदी सरकार के फर्टिलाइजर पर सब्सिडी बढ़ाने के इस फैसले से किसानों को अधिक से अधिक फायदा होगा क्योंकि अब नई फसल के बोने का समय आने वाला है।

Read: संयुक्त किसान मोर्चा का देशव्यापी रेल रोको आंदोलन, देशभर के लोगो को हुई परेशानी