नॉर्थ-ईस्ट को कांग्रेस की तरह ATM नहीं, ‘अष्ट लक्ष्मी’ मानते हैं- नागालैंड में बोले PM मोदी

7

पीएम मोदी ने नागालैंड में अपनी चुनावी रैली में कहा कि नागालैंड को चलाने के लिए हमने तीन मंत्र अपनाए हैं- शांति, प्रगतिर समृद्धि. इसलिए लोग बीजेपी और एनडीपीपी पर भरोसा करते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (शुक्रवार) चुनावी राज्य नगालैंड और मेघालय के दौरे पर हैं। पीएम सबसे पहले नगालैेंड के दीमापुर पहुंचे, जहां उन्होंने रैली को संबोधित किया। मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने नगालैंड की सरकार को रिमोट कंट्रोल से चलाया…दिल्ली से लेकर दिमापुर तक इन्होंने परिवारवाद को ही प्राथमिकता दे रखी थी, लेकिन हमारी सरकार ने पूरे नॉर्थ-ईस्ट के लिए दिल्ली की सरकार की सोच को ही बदल दिया है। कांग्रेस ने पूर्वोत्तर को एटीएम माना हुआ था… सरकार का पैसा जनता तक नहीं, बल्कि करप्ट पार्टियों की तिजोरी में पहुंचता था। लेकिन हम पूर्वोत्तर क आठ राज्यों को कांग्रेस की तरह एटीएम नहीं बल्कि ‘अष्ट लक्ष्मी’ मानते हैं।

पूर्वोत्तर को बांटने की राजनीति को हमने बदल

पीएम ने कहा कि हमारा यह प्रयास है कि दिल कि दूरियां भी मिटें और दिल्ल से भी दूरी कम हो। बीते 9 वर्षों में मैं खुद दर्जनों बार यहां आया हूं। नगालैंड को पहली महिला राज्यसभा सांसद देने का अवसर भी एनडीए को मिला है। मोदी ने कहा कि अपने लोगों पर अविश्वास करके देश नहीं चलता… देश चलता है अपने लोगों का सम्मान करके, उनकी समस्याओं का समाधान करके। पहले जहां नॉर्थ-ईस्ट में बांटने की राजनीति चलती थी उसको हमने बदला है।

क्षेत्र और धर्म को देख भेदभाव नहीं करते हम

एनडीए सरकार ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ के मंत्र पर आगे बढ़ रही है। हम गरीबों, आदिवासियों और महिलाओं के विकास पर बहुत अधिक फोकस कर रहे हैं और इसीलिए हमारी हर योजना में इन वर्गों को प्राथमिकता दी जा रही है। पिछले साढ़े तीन वर्षों में ही नागालैंड के साढ़े तीन लाख से अधिक परिवारों तक पाइप से पानी पहुंचाया गया है और इसका सबसे अधिक लाभ हमारी आदिवासी महिलाओं को हुआ है। हम न क्षेत्र को देख भेदभाव करते हैं और न ही धर्म को देख भेदभाव करते हैं।

नगालैंड के बाद पीएम मेघालय भी जाएंगे, जहां शिलॉन्ग में एक रोड शो का आयोजन होगा। प्रधानमंत्री की यात्रा को लेकर दोनों ही राज्य में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में शिलांग में एक रोड शो में भाग लेंगे। साथ ही वह पश्चिमी मेघालय के तुरा में चुनावी रैली को संबोधित करेंगे।

भाजपा मेघालय के अध्यक्ष अर्नेस्ट मावरी ने कहा कि प्रधानमंत्री सुबह 11 बजे राज्य के तीन स्वतंत्रता सेनानियों यू टिरोट सिंग, यू कियांग नांगबाह और पा तोगन संगमा को पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद शिलांग शहर के बीचोबीच ख्यानदाइलाद क्षेत्र में रोड शो में भाग लेंगे और इसके बाद लोगों को संबोधित करेंगे।

रोड शो के बाद पीएम मोदी दोपहर में वेस्ट गारो हिल्स जिले के तुरा के लिए उड़ान भरेंगे, जहां वह बीसीसीआई के आलोटग्रे स्टेडियम में एक रैली को संबोधित करेंगे। बता दें, प्रधानमंत्री मोदी पहले 120 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बने पीए संगमा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में रैली को संबोधित करने वाले थे, लेकिन खेल विभाग ने सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए अनुमति देने से इनकार कर दिया था।