ऑरिजिनल थ्रिलर मूवी की नकल पर नेटफ्लिक्स ने लोगों को दी चेतावनी

1

नेटफ्लिक्स एक वेब टेलिविज़न सीरीज़ है और ये एक फ़िल्म नहीं है क्योंकि ये फ़िल्म के मानको को पूरा नहीं करती, लेकिन इस सीरीज़ में कलाकार फ़िल्म के हैं, इसके दोनों निर्देशक फ़िल्में बनाते हैं और इसे बनाया भी फिल्म के अंदाज़ में गया है और अगर आप इसके सभी एपिसोड को बैक टू बैक देखेंगे तो आपको लगेगा कि आप कोई सीरीज़ नहीं बल्कि  फ़िल्म ही देख रह हैं।

Bird Box Challenge इस वक्त नेटफ्लिक्स की एक ऑरिजिनल थ्रिलर मूवी जबरदस्त चर्चा में है। मूवी एक ख़ास थीम पर आधारित है। दुनियाभर के लोग असल जिंदगी में मूवी से प्रेरित होकर उसे दोहरा रहे हैं। लोग वीडियो बना रहे हैं। कई छोटी मोटी दुर्घटनाएं भी देखने को मिल रही हैं। दर्शकों को ऐसे स्टंट से बचाने के लिए नेटफ्लिक्स को एक चेतावनी संदेश जारी करना पड़ा  है।

हम जिस थ्रिलर मूवी की बात कर रहे हैं वो बर्ड बॉक्स है। ये नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई है। इस मूवी को Susanne Bier ने निर्देशित किया है। इसमें एक घटना के बाद एक अमेरिकन महिला खुद को और अपने बच्चों को एक रहस्यमयी शक्ति से बचाने के लिए आंखों पर पट्टी बांधकर जोखिम भरी यात्राएं करती है। इस अलौकिक शक्ति ने शहर के लोगों को मार डाला है। दरअसल, जो भी इसे देख लेगा उसकी मौत निश्चित है। एक्ट्रेस Sandra Bullock ने मुख्य भूमिका निभाई है।अगर उस शक्ति को उन्होंने देख लिया तो उनकी मौत निशिचत है।

अभी तक इस सीरीज़ के सात एपिसोड ही रिलीज़ किए गए हैं और इन 8 एपिसोड से ‘सेक्रेड गेम्स’ का पहला सीज़न पूरा हो गया है। फिल्म की कहानी 80 के दशक में मुंबई के एक हिन्दू डॉन गणेश गायतोंडे की वापसी से शुरु होती है। सालों से गायब गणेश एक मेगाडॉन है और पूरा शहर उसके नाम से थर्राता है। आप असल ज़िंदगी में इसे दाउद इब्राहिम के भारत लौट आने जैसा मान सकते हैं। गणेश अचानक एक दिन मुंबई पुलिस के इंस्पेक्टर सरताज सिंह को फ़ोन करता है और उसे 25 दिनों में मुंबई को ख़त्म करने की एक सीक्रेट योजना के बारे में बताता है।

अब लोग असल जिंदगी में आंख पर पट्टी बांधकर महिला की तरह स्टंट कर रहे हैं। मीम्स, वीडियो बना रहे हैं और एक दूसरे को बर्ड बॉक्स चैलेंज दे रहे हैं। कई वीडियोज सोशल प्लेटफॉर्म्स पर वायरल हैं। लोगों को किसी बड़ी दुर्घटना से बचाने के लिए नेटफ्लिक्स को ट्वीट कर चेतावनी देनी पड़ी है। नेटफ्लिक्स ने लिखा, “विश्वास नहीं हो सकता कि यह कहना पड़ रहा है, लेकिन प्लीज इस बर्ड बॉक्स चैलेंज से खुद को हानि ना पहुंचाएं। हमें नहीं पता कि यह कैसे शुरू हुआ। हम आपके प्यार की सराहना करते हैं, लेकिन 2019 के लिए सिर्फ एक इच्छा है कि आप मीम्स के कारण इसे अस्पताल में खत्म ना करें।