गणतंत्र दिवस पर अब तक का सबसे बड़ा फ्लाईपास्ट होगा, सेना के 75 विमान होंगे शामिल

3

गणतंत्र दिवस 2022 की परेड के दौरान राजपथ पर इस बार भारतीय दर्शक अब तक का सबसे शानदार और बड़ा फ्लाईपास्ट देखेंगे.। 

बता दें कि गणतंत्र दिवस की परेड के दौरान राजपथ पर इस बार अब तक का सबसे शानदार फ्लाईपास्ट होगा,  वायु सेना के पीआरओ विंग कमांडर इंद्रनील नंदी ने एक प्रेस वार्ता में कहा कि गणतंत्र दिवस परेड के दौरान भारतीय वायुसेना, सेना और नौसेना के विमानों सहित 75 विमान शामिल होंगे।

भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव के एक हिस्से के रूप में मनाया जा रहा है 75 विमानों के साथ “अब तक का सबसे भव्य फ्लाईपास्ट” गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान दिल्ली में राजपथ पर होगा।

गणतंत्र दिवस परेड के दौरान भारतीय वायुसेना, सेना और नौसेना के विमानों का होगा शानदार प्रदर्शन 

फ्लाईपास्ट की जानकारी देते हुए एयरफोर्स के पीआरओ विंग कमांडर इंद्रानिल नंदी ने बताया है कि फ्लाईपास्ट में पांच राफेल राजपथ के ऊपर से उड़ान भरेंगे वरुण फॉर्मेशन में नौसेना के मिग29के और पी-8आई सर्विलांस विमान उड़ान भरेंगे। आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए 17 जगुआर लड़ाकू विमान 75 के आकार में उड़ान भरेंगे ।

वही फ्लाई पास्ट में टेंगेल फॉर्मेशन शामिल होगा – 1971 के युद्ध में टेंगेल एयरड्रॉप ऑपरेशंस के लिए एक श्रद्धांजलि – विक फॉर्मेशन में एक डकोटा और दो डोर्नियर उड़ान भरेंगे. 1 चिनूक और चार एमआई-17 का मेघना फॉर्मेशन भी होगा।

दरअसल, फ्लाई पास्ट चार एमआई-17 विमानों के साथ ‘ध्वज’ फॉर्मेशन के साथ शुरू होगा, इसके बाद क्रमशः ‘रुद्र’ और ‘राहत’ फॉर्मेशन के साथ 4 और 5 एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर (ALH) होंगे. नौसेना के पी 8 आई लंबी दूरी के समुद्री टोही विमान जो लद्दाख और पहले डोकलाम में चीनी गतिविधियों को लेने के लिए तैनात किए गए थे, वे भी फ्लाई पास्ट का हिस्सा होंगे.

P8I वरुण नामक फॉर्मेशन में नौसेना के दो मिग 29K विमानों के साथ उड़ान भरेगा. इस आयोजन में 39 लड़ाकू जेट, 28 हेलीकॉप्टर और भारतीय वायुसेना, सेना और नौसेना के आठ परिवहन विमान शामिल होंगे जो विभिन्न संरचनाओं में उड़ान भरेंगे।