CM केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में इलेक्ट्रिक ऑटो की खरीद और रजिस्ट्रेशन के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल ‘माई ईवी’ किया लॉन्च

4

दिल्ली के चीफ मिनिस्टर अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में इलेक्ट्रिक ऑटो की खरीद और रजिस्ट्रेशन के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल ‘माई ईवी’ (My EV) लॉन्च किया है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सरकार दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन नीति के तहत ऋण पर ई-ऑटो की खरीद पर पांच प्रतिशत ब्याज अनुदान भी प्रदान करेगी। दिल्ली इस तरह की सुविधा प्रदान करने वाला पहला राज्य बन गया है।
दिल्ली सरकार ने वेबसाइट https://www.myev.org.in विकसित करने के लिए कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (सीईएसएल) के साथ करार किया है। बयान में कहा गया है कि इलेक्ट्रिक ऑटो पर दी जाने वाली ब्याज दर अनुदान 30,000 रुपये के खरीद प्रोत्साहन पर 25,000 रुपये का अतिरिक्त प्रोत्साहन प्रदान करेगी।

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि ऑनलाइन पोर्टल लोगों को स्वीकृत वाहनों के कई विकल्प प्रदान करेगा, साथ ही यह सुनिश्चित करेगा कि उन्हें एक सहज स्वचालित चैनल के माध्यम से अपने ऋण पर ब्याज अनुदान प्राप्त हो।
बयान में कहा गया है कि ‘माई ईवी पोर्टल’ एक ऑनलाइन पोर्टल है जो लेटर ऑफ इंटेंट (एलओआई) धारकों को ई-ऑटो खरीदने और दिल्ली सरकार द्वारा प्रदान किए गए प्रोत्साहनों का दावा करने में सक्षम बनाएगा। महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण के साथ ई-ऑटो के लिए कुल 4,261 एलओआई दिए जा रहे हैं। ऑनलाइन पोर्टल को परिवहन विभाग की वेबसाइट पर सभी उपयोगकर्ताओं के लिए सुलभ बनाया गया है।

बयान में कहा गया है कि ईवी की खरीद पर ऋण पर 5 प्रतिशत का ब्याज अनुदान दिल्ली ईवी नीति के तहत 30,000 रुपये के लागू खरीद प्रोत्साहन और 7,500 रुपये तक के प्रोत्साहन के अतिरिक्त है। इस योजना के माध्यम से, एक इलेक्ट्रिक ऑटो खरीददार 25,000 रुपये तक का अतिरिक्त प्रॉफिट प्राप्त करने में सक्षम रहेगा
हालांकि, यह योजना प्रेजेंट में इलेक्ट्रिक ऑटो के लिए चालू है, लेकिन जल्द ही यह राष्ट्रीय राजधानी में लिथियम-आयन-आधारित ई-रिक्शा, ई-कार्ट और इलेक्ट्रिक लाइट गुड्स व्हीकल्स पर उपलब्ध होगी।