सेना दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं

1

प्रधानमंत्री मोदी ने आज सेना दिवस के अवसर पर बहादुर जवानों को किया सलाम, देश याद कर रहा है वीरों की कुर्बानी .भारतीय सेना, उसके सैनिकों और उनके परिजनों को दी बधाई. उन्होंने ट्विटर पर किये अपने ट्वीट में कहा है कि मैं सेना दिवस के अवसर पर विशेष रूप से हमारे सभी साहसी सैनिकों, सम्मानित पूर्व सैनिकों और उनके परिजनों को सेना दिवस के अवसर पर शुभकामनाएं देता हूं. भारतीय सेना दुनिया में अपनी बहादुरी और पेशेवर अंदाज के लिए जानी जाती है.

सेना को मिली नई कॉम्बेट यूनिफार्म की सौगात

करियप्पा ग्राउंड में होने वाली परेड में पहली बार भारतीय सैनिकों की नई कॉम्बेट यूनिफार्म की झलक देखने को मिलेगी। डिजिटल पैटर्न पर NFIT द्वारा तैयार की गई इस यूनिफार्म को ही सैनिक युद्ध के मैदान और ऑपरेशनल एरिया में पहना करेंगे।

15 जनवरी कोही क्यों मनाया जाता है सेना दिवस

फील्ड मार्शल केएम करियप्पा के भारतीय सेना के पहले भारतीय कमांडर इन चीफ के रूप में कार्यभार संभालने की याद में हर साल 15 जनवरी को सेना दिवस मनाया जाता है। करियप्पा ने 1949 में भारतीय सेना के अंतिम शीर्ष ब्रितानी कमांडर से यह पदभार ग्रहण किया था। इस साल भारतीय सेना अपना 74 वां सेना दिवस मना रही है. 15 जनवरी 1949 को फील्ड मार्शल केएम करियप्पा ने भारतीय सेना की कमान आधिकारिक रूप से ली थी. उनके सम्मान में ही सेना दिवस मनाया जाता है. सेना की कमान लेने के बाद फील्ड मार्शल केएम करियप्पा भारतीय आर्मी के पहले कमांडर इन चीफ बने थे.

सशस्त्र बलों के प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (सेना), एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी (वायु सेना), और एडमिरल आर हरि कुमार (नौसेना) ने सेना दिवस के मौके पर दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जवानों को सलाम किया.