1 मई 2022 को उज्ज्वला दिवस के अवसर पर 5000 एलपीजी पंचायतें

6

दिल्ली। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) प्रत्येक बीपीएल परिवार को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन प्रदान करके सामाजिक समावेश की दिशा में एक बड़ा कदम है। यह योजना माननीय प्रधान मंत्री द्वारा 1 मई 2016 को बलिया, उत्तर प्रदेश में शुरू की गई थी । प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय (MoPNG) ने 1 मई 2022 को उज्जवला दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया है ।

1 मई 2022 को उज्जवला दिवस के अवसर पर 1 तारीख को तेल विपणन कंपनियां 5000 से अधिक एलपीजी पंचायतों का आयोजन करेंगी। जहां एलपीजी के सुरक्षित और निरंतर उपयोग के उद्देश्य से अनुभव साझा करने के अलावा, ग्राहक नामांकन को अधिकतम करने के लिए सभी प्रयास किए जाएंगे। उज्ज्वला 2.0 के तहत एलपीजी पंचायतों के अलावा नए कनेक्शनों का वितरण; नई पीएमयूवाई श्रेणियों का विवरण बताते हुए और उज्ज्वला 2.0 योजना के लिए केवाईसी फॉर्म का संग्रह, मुफ्त हॉट प्लेट सेवा शिविरों का आयोजन, सुरक्षा क्लीनिकों का संगठन, उज्ज्वला लाभार्थियों की सुविधा आदि का भी आयोजन किया जाएगा।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री, श्री हरदीप सिंह पुरी ने रिकॉर्ड समय में गरीब लाभार्थियों तक पहुंचने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की है और सभी लाभार्थियों को शुभकामनाएं दी हैं। उज्ज्वला दिवस के अवसर पर, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री श्री रामेश्वर तेली डिब्रूगढ़, असम में एक उज्ज्वला दिवस समारोह कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे और नए उज्ज्वला लाभार्थियों को कनेक्शन सौंपेंगे।