सावधान! अब AI के जरिये लुटेरे फ्रॉड करने के निकाल रहे है नए तरीके

6

मध्यप्रदेश के इंदौर के खरगोन नगर से AI का इस्तेमाल कर लुटेरों ने एक परिवार से लूटे हजारों रुपये

इंदौर- AI (Artifical Intelligence) जितना वरदान है, लगातार उनका ही घातक भी साबित हो रहा है. मध्यप्रदेश के इंदौर के खरगोन नगर से एक हैरान कर देना वाला मामला सामने आया है. खरगोन नगर के एक पेट्रोल पंप संचालक श्याम भंडारी के परिवार को उनकी इंदौर के हॉस्टल में रह रही बेटी को सहलियों संग सीबीआई द्वारा गिरफ्तार करने का फ्रॉड कॉल आया. शातिर बदमाशों ने श्याम भंडारी और उनकी वाइफ को फर्जी कॉल किया और उन्हें डराया और मामले को रफा दफा करने के नाम पर उनसे 50 हजार रुपये मांगे.

टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से बदमाशों ने उन्हें (श्याम भंडारी और उनकी वाइफ) व्हाट्सएप कालिंग के जरिये बेटी की आवाज का वाइस क्लोन कर उसके चीखने चिल्लाने की आवाज सुना कर डराया. माता-पिता ने डरकर 50 हजार रुपये बैंक ट्रासंफर कर दिये. बदमाश इसके बाद भी रुके नहीं और लगातार परिवार वालों से पैसों की मांग करते रहे. थोड़े समय बाद जब परिवार को धोखाधड़ी की आशंका हुई और उन्होंने अपने स्थानीय रिश्तेदारों को होस्टल भेजकर बेटी की जानकारी ली तो पूरा मामला साफ हो गया.

मामले का खुलासा होते ही पीड़ित भंडारी परिवार ने इन्दौर क्राइम ब्रांच में इसकी शिकायत दर्ज कराई है, जिसके बाद पुलिस के पास भी वाइस क्लोन से वारदात करने का यह अनोखा मामला पहुंचा है. इन्दौर क्राइम ब्रांच पुलिस मामले की तफ्तीश करने में जुट गई है. इधर इस गंभीर मामले के बाद पीड़ित परिवार भी आम लोगों से अपील कर रहा है की वे बढ़ते हुए साइबर क्राइम से सतर्क रहें और इस तरह किसी फ्रॉड के बहकावे में ना आये तो वहीं बिना कन्फर्म किये कोई भी पैसा ऑनलाइन ट्रांसफर ना करे.