मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज गुजरात में 5.95 लाख करोड़ रुपये करेगी निवेश, 10 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

1

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने गुजरात सरकार के साथ एक एमओयू पर साइन किया हैं। यह वाइब्रेंट गुजरात समिट 2022 के लिए इन्वेस्टमेंट प्रमोशन एक्टिविटी का हिस्सा है।

जाने-माने उद्योगपति मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड अगले 10 से 15 साल के दौरान गुजरात में ग्रीन एनर्जी और दूसरी परियोजनाओं में 5.95 लाख करोड़ रुपये निवेश करेगी. इससे गुजरात में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से 10 लाख नौकरियां पैदा होंगी। इस संदर्भ में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने कहा है कि गुजरात में अक्षय ऊर्जा और ग्रीन हाइड्रोजन इको-सिस्टम विकास के लिए यह निवेश 10 से 15 सालों में किया जाएगा।

रिलायंस ने कहा ग्रीन इको-सिस्टम की पहल, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के विजन से प्रेरित है

रिलायंस ऐसा 100 गिगावॉट के रीन्यूएबल एनर्जी पावर प्लांट और ग्रीन हाइड्रोजन इको-सिस्टम डेवलपमेंट के जरिए करेगी। रिलायंस एक ईको-सिस्टम डेवलप करेगा, जिससे एसएमई और एंट्राप्रेन्योर्स को नई तकनीक और इनोवेशन के जरिए आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। गुजरात को कार्बन मुक्त बनाने के लिए आरआईएल ने राज्य में 10 से 15 सालों की अवधि में 100 गीगावॉट रिन्यूएबल एनर्जी पावर प्लांट और ग्रीन हाइड्रोजन इको-सिस्टम डेवलपमेंट की स्थापना के लिए 5 लाख करोड़ रुपये का निवेश करने का प्रस्ताव रखा है।

ReadAlso:https://indiagramnews.com/news/national/state/delhi/terrorists-plotting-to-target-pm-modi-on-26-january-intelligence-agencies-got-alert/

रिलायंस ने एक वक्तव्य में कहा है कि कंपनी की डीकार्बोनाइजेशन और ग्रीन इको-सिस्टम की पहल, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के विजन से प्रेरित है। रिलायंस ने कच्छ, बनासकांठा और धोलेरा में 100 गीगावाट अक्षय ऊर्जा बिजली परियोजना के लिए भूमि की तलाश शुरू कर दी है। कंपनी ने प्रशासन से कच्छ में 4.5 लाख एकड़ जमीन की मांग की है। रिलायंस इस एनर्जी प्रोजेक्ट मंऔ 60 हजार करोड़ का निवेश करेगी। इसके अलावा रिलायंस द्वारा मौजूदा परियोजनाओं और नए उपक्रमों में अगले 3 से 5 वर्षों में 25,000 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। रिलायंस ने 3 से 5 वर्षों में जियो नेटवर्क को 5G में अपग्रेड करने के लिए 7,500 करोड़ रुपये और रिलायंस रिटेल में 5 वर्षों में 3,000 करोड़ रुपये का निवेश करने का भी प्रस्ताव दिया है।