आयुष मंत्रालय विश्व होम्योपैथी दिवस पर दो दिवसीय वैज्ञानिक सम्मेलन का करेगा आयोजन

0
आयुष मंत्रालय के तत्वावधान में तीन प्रमुख संस्थाओं- केंद्रीय होम्योपैथी अनुसंधान परिषद, राष्ट्रीय होम्योपैथी आयोग और राष्ट्रीय होमियोपैथी संस्थान द्वारा नई दिल्ली में दो दिवसीय वैज्ञानिक सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। यह आयोजन विश्व होम्योपैथी दिवस (डब्लूएचडी) के अवसर पर नौ और दस अप्रैल, 2022 को नई दिल्ली के भारतरत्न सी. सुब्रमण्यम प्रेक्षागृह में होगा। विश्व होमियोपैथी दिवस, होमियोपैथी के संस्थापक डॉ. क्रिश्चियन फ्रेडरिक सैमुअल हैनेमन की जयंती पर मनाया जाता है। इस बार उनकी 267वीं जयंती है। इस वैज्ञानिक सम्मेलन की विषयवस्तु “होमियोपैथीः पीपुल्स च्वॉइस फ़ॉर वैलनेस” (होमियोपैथीः आरोग्य के लिये जन-विकल्प) है।
9 अप्रैल 2022 को वैज्ञानिक सम्मेलन का उद्घाटन केंद्रीय आयुष, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्री सर्बानन्द सोनोवाल, आयुष राज्यमंत्री डॉ. महेन्द्रभाई मुंजपरा के साथ करेंगे। सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले प्रतिभागियों में होम्योपैथी अनुसंधानकर्ता, होमियोपैथी सम्बंधी विभिन्न विषयों के वैज्ञानिक, होम्योपैथी डॉक्टर, छात्र, उद्यमी तथा विभिन्न होमियोपैथिक संघों के प्रतिनिधि शामिल हैं।
इस सम्मेलन में अब तक के सफर, होम्योपैथी के क्षेत्र में मिली उपलब्धियों और होम्योपैथी के विकास के लिये भावी रणनीति बनाने और उनकी समीक्षा करने का अवसर मिलेगा। इस समय होम्योपैथी के प्रमुख हितधारकों के बीच संवाद शुरू करने की जरूरत है, ताकि क्लीनिकल शोध सूचनातंत्र, क्लीनिकल शोध में आंकड़ों के मानकों, नीतिगत मुद्दों, शैक्षिक मानकों और प्रशिक्षण सम्बंधी संसाधनों का जायजा लिया जा सके तथा मुद्दों का समाधान किया जा सके। उपचारात्मक सुविधा आपूर्ति और अनुसंधान को एक साथ मिलाकर प्रौद्योगिकी में तेजी से होने वाले नवोन्मेष से तालमेल बैठाया जा सकेगा जो वैश्विक स्वास्थ्य सुविधा आपूर्ति में बदलते पैमानों के अनुरूप हैं। होम्योपैथी को एकीकृत स्वास्थ्य सुविधा में प्रभावशाली और सक्षम अंग के रूप में शामिल करना अपरिहार्य हो गया है, जिसके लिये रणनीतियों की पहचान और उन पर काम करना जरूरी है।
इस वैज्ञानिक सम्मेलन के दौरान जो चर्चा होगी, उसका लक्ष्य होगा कि आम जन में होम्योपैथी की स्वीकार्यता बढ़ाई जाये और लोगों के आरोग्य के मद्देनजर होम्योपैथी को पहले विकल्प के तौर पर अपनाने की दिशा में भावी रोडमैप तैयार किया जाये।