कोच्चि: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कोच्चि में समेकित सिमुलेटर परिसर ‘ ध्रुव ‘ का उद्घाटन किया

11

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय नौसेना कर्मियों के व्यावहारिक प्रशिक्षण को बढ़ाने के लिए कोच्चि में एकीकृत सिमुलेटर कॉम्प्लेक्स (ISC) ‘ध्रुव’ का उद्घाटन किया। 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 21 जून, 2023 को भारतीय नौसेना कार्मिकों के व्यावहारिक प्रशिक्षण को बढ़ाने के लिए कोच्चि के दक्षिणी नौसेना कमान में समेकित सिमुलेटर परिसर (ISC) ‘ ध्रुव ‘ का उद्घाटन किया। आईएससी ‘ ध्रुव ‘ में आधुनिक और अत्याधुनिक स्वदेशी तरीके से निर्मित्त सिमुलेटर स्थित हैं जो भारतीय नौसेना में व्यावहारिक प्रशिक्षण को उल्लेखनीय रूप से बढ़ाएंगे। इन सिमुलेटरों की परिकल्पना नेविगेशन, बेड़ा प्रचालनों और नौसेना के युद्ध कौशलों पर वास्तविक समय अनुभव प्रदान करने को लेकर की गई है। इन सिमुलेटरों का उपयोग मित्र देशों के कार्मिकों के प्रशिक्षण के लिए भी किया जाएगा।

परिसर में परिकल्पना किए गए कई सिमुलेटरों के बीच, रक्षा मंत्री ने मल्टी स्टेशन हैंडलिंग सिमुलेटर (MSSSH), एयर डायरेक्शन और हेलिकॉप्टर नियंत्रण सिमुलेटर ( BHCS ) तथा एस्ट्रोनैविगेशन डोम का अवलोकन किया। नई दिल्ली स्थित एआरआई प्रा. लि. द्वारा निर्मित्त शिप हैंडलिंग सिमुलेटर का निर्यात 18 देशों में किया गया है। इंफोविजन टेक्नोलॉजिज प्रा. लि. द्वारा निर्मित्त एस्ट्रोनैविगेशन डोम भारतीय नौसेना में अपनी तरह का पहला डोम है।

डीआरडीओ प्रयोगशाला के इंस्टीच्यूट फ़ॉर सिस्टम्स स्टडीज एंड एनालिसिस द्वारा विकसित एडीएचसीएस प्रशिक्षुओं को वास्तविक समय प्रचालनगत वातावरण परिदृश्य उपलब्ध कराने में सक्षम होगा। प्रौद्योगिकी के मामले में उन्नत ये सिमुलेटर ‘ आत्मनिर्भर भारत ‘ पहल का संकेत देते हैं और राष्ट्र के लिए बड़ी निर्यात क्षमता की संभावना उत्पन्न करते हैं। स्वदेशी तरीके से विकसित कुछ अन्य सिमुलेटरों में कौम्बैट मैनेजमेंट सिस्टम और मैरीटाइम डोमेन लैब शामिल हैं।

उद्घाटन के दौरान,राजनाथ सिंह ने इन सिमुलेटरों के विकास में शामिल कंपनियों के वरिष्ठ प्रतिनिधियों के साथ भी परस्पर बातचीत की।

ReadAlso;‘मैं हूं मोदी का प्रशंसक, अगले साल तक भारत आएगी टेस्ला’, PM से मुलाकात के बाद बोले एलन मस्क