ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ग्वालियर के केंद्रीय कारागार परिसर में फहराया तिरंगा

0

ग्वालियर में आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर ‘हर घर तिरंगा अभियान’ के तहत और विभाजन की भयावह स्मृति दिवस पर आज रानी लक्ष्मीबाई की छत्री,सेंट्रल जेल में एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमे नागर विमानन और इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने ध्वजारोहण के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया। और विभिन्न कार्यक्रमों का भी नेतृत्व किया।

मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट कर कहा ग्वालियर में परम लक्ष्मीबाई जी की छतरी पर ‘हर घर तिरंगा’ और ‘विभाजन की विभीषिका’ स्मृति दिवस कार्यक्रम में शामिल हुआ। विभाजन के दंश को समझने का ये अनुकूल अवसर था। आज़ादी की 75वे वर्ष में ग्वालियरवासियों का उत्साह, पूरे वातावरण में उमंग का संचार कर रहा है। राष्ट्रगान के बाद रानी लक्ष्मीबाई के समाधि स्थल पर पुष्प अर्पण कर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

मंत्री सिंधिया ने कहा की आजादी का अमृत महोत्सव केन्द्र सरकार और भारत की जनता को ‘हर घर तिरंगा’ अभियान का हिस्सा बनाने के उत्साह के साथ देश की आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर मनाया जा रहा है। ‘हर घर तिरंगा’ लोगों को तिरंगा घर लाने और भारत की आजादी के 75 वें वर्ष पर इसे फहराने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्‍य से आजादी का अमृत महोत्सव के तत्वावधान में एक अभियान है। मंत्री सिंधिया ने कहा की देश जब अपनी आजादी का 75वां वर्ष मना रहा है, ऐसे में हर देशवासी से अनुरोध है कि ‘हर घर तिरंगा’ अभियान में शामिल हों और 14-15 अगस्त तक अपने घर तिरंगा फहराकर, राष्ट्र गौरव के इस पल में शामिल हो जाएं।

इस वर्ष के स्वतंत्रता दिवस समारोह के मद्देनजर नागर विमानन मंत्रालय 14 अगस्त को महारानी लक्ष्मी बाई की छतरी, ग्वालियर में एक फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का उद्घाटन और नेतृत्व नागर विमानन और इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने किया। कार्यक्रम के दौरान, वह महारानी लक्ष्मी बाई स्मारक पर राष्ट्रीय ध्वज (तिरंगा)फहराया गया, हमारे स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों/स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की और उनके परिवार के सदस्यों से मिलकर उनका अभिनंदन किया। अपनी यात्रा के दौरान सिंधिया रेलवे हॉकी स्टेडियम, फूलबाग में मीडिया सेंटर तथा मुरार के जिला अस्पताल में विभिन्न उन्नयन कार्यों का भी उद्घाटन करेंगे।