हर घर तिरंगा अभियान के उपलक्ष्य में केन्‍द्रीय गृह मंत्री अमित शाह, पीयूष गोयल, कोयला मंत्री प्रल्हाद जोशी ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज

1

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर शुरू किए हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत आज नई दिल्ली स्थित अपने आवास पर तिरंगा लगाया। अपने ट्वीट्स में अमित शाह ने कहा कि “तिरंगा हर भारतवासी का अभिमान है। यह देश की समस्त विविधताओं को एकता के सूत्र में पिरोकर अद्भुत राष्ट्रभक्ति का सृजन करता है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा शुरू किए हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत आज अपने आवास पर तिरंगा लगा कर देश के लिए सर्वस्व अर्पण करने वाले वीरों को नमन किया।”

केन्द्रीय गृह मंत्री ने यह भी कहा कि “मैं समस्त देशवासियों से अपील करता हूँ कि आप भी अपने घर पर तिरंगा लगाकर हर दिल में देशभक्ति की जागृति के इस अभियान से जुड़ें व अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें। साथ ही तिरंगे के साथ अपनी फोटो http://harghartiranga.com पर अपलोड करें।”

केन्‍द्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी ने हर घर तिरंगा अभियान के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय ध्वज फहराया

केन्‍द्रीय संसदीय कार्य, कोयला और खान मंत्री प्रल्हाद जोशी ने आज कर्नाटक के धारवाड़ निर्वाचन क्षेत्र में अपने आवास पर हर घर तिरंगा अभियान की अगुवाई की और राष्ट्रीय ध्वज फहराया। कोयला और खान मंत्रालय और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों/अधीनस्थ कार्यालयों के कर्मचारियों ने भी देश भर में अपने आवासों और टाउनशिप में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। प्रह्लाद जोशी ने कोयला और खान मंत्रालयों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के कर्मचारियों, स्‍टाफ के सदस्यों और ठेका श्रमिकों से आह्वान किया कि वे देशभक्ति के उत्साह के साथ ‘हर घर तिरंगा’ अभियान को बड़े पैमाने पर मनाने के लिए राष्ट्र के साथ शामिल हों।

बतादे की भारत की आजादी के 75 गौरवशाली वर्षों को मनाने के लिए चल रहे आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के हिस्से के रूप में, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नागरिकों का आह्वान किया है कि वे इस स्वतंत्रता दिवस पर घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराकर ‘हर घर तिरंगा’ आंदोलन में शामिल हों। प्रधानमंत्री के आह्वान पर, कोयला और खान मंत्रालयों के साथ-साथ सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) के कर्मचारियों, परिवार के सदस्यों और नागरिकों के बीच देशभक्ति की भावना जगाने के लिए उन्‍हें अभियान में भाग लेने की सलाह दी गई है।

प्रल्हाद जोशी के मार्गदर्शन में तिरंगे के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए कोयला एवं खान मंत्रालयों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के कर्मचारियों, स्‍टाफ के सदस्‍यों और श्रमिकों को राष्ट्रीय ध्वज वितरित किया गया। कर्मचारियों को तिरंगे के साथ अपनी फोटो/सेल्‍फी पोस्‍ट करने और उसे संस्कृति मंत्रालय की वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए भी प्रोत्‍साहित किया गया।

कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) और उसकी सहायक कंपनियों, नाल्को, एचसीएल, एमईसीएल ने ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के हिस्से के रूप में कई कार्यक्रमों और क्रियाकलापों की तैयारी की है। कोयला और खान मंत्रालयों और सार्वजनिक क्षेत्र के अनेक उपक्रमों ने अपने कर्मचारियों और कार्यकर्ताओं को राष्ट्रीय ध्वज वितरित किए और उन्हें भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष को मनाने के लिए 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों में झंडा फहराने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

कर्मचारियों को देशभक्ति के जोश के साथ भाग लेने और इसे जन आंदोलन बनाने के लिए प्रत्येक भारतीय को अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रोत्साहित करने के साथ कार्यालयों में ‘हर घर तिरंगा’ ब्रांडिंग और होर्डिंग्स के साथ सेल्फी बूथ लगाए गए। कोयला और खान के सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों/अधीनस्थ कार्यालयों ने देश के विभिन्न हिस्सों में बाइक रैलियों और सेमिनारों का भी आयोजन किया।

पीयूष गोयल ने हर घर तिरंगा महोत्सव के अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया

केंद्रीय कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि हम आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए हर घर तिरंगा अभियान का जश्न मना रहे हैं, ऐसे में आइए हम स्वदेशी और आत्मनिर्भर भारत के संदेश को आगे बढ़ाने और भारत में बने सामानों को प्राथमिकता देने का संकल्प लें।

गोयल ने हर घर तिरंगा महोत्सव के अवसर पर गांधी दर्शन, राजघाट पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए 13 से 15 अगस्त 2022 तक हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का दौरा किया और खुले में शौच से मुक्त देश के लिए भारत की यात्रा पर एक डिजिटल प्रदर्शनी देखी। भारत 2 अक्टूबर 2019 को खुले में शौच से मुक्त देश का दर्जा प्राप्त कर चुका है।

गोयल ने हर घर तिरंगा की शपथ दिलाई; स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार के सदस्यों का अभिनंदन किया

कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री ने वहां मौजूद लोगों को हर घर तिरंगा की शपथ भी दिलाई। उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों को शॉल भेंट कर उनका अभिनंदन किया। गोयल ने कहा कि आज यह हमारे लिए बहुत गर्व का पल है कि पूरा देश दुनिया को यह संदेश दे रहा है कि हम एक होकर घरों में तिरंगा फहराकर अगले 25 वर्षों के अमृत काल में प्रवेश कर रहे हैं।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए गोयल ने कहा कि जिस तरह गांधीजी ने भारत की आजादी की लड़ाई में सत्याग्रह आंदोलन में सभी को शामिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, उसी तरह प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 2014 में बापू के स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने के लिए एक अभियान चलाया, जिसकी एक झलक आज स्वच्छता संग्रहालय में देखने को मिली। गोयल ने कहा कि हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, आइए हम भारत को तेज गति से आगे ले जाने का संकल्प लें और अगले 25 वर्षों के अमृत काल में इस देश को एक विकसित और समृद्ध देश बनाएं। इस दौरान उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि भारत को विश्व अर्थव्यवस्था का विकास इंजन बनने से कोई नहीं रोक सकता।