ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इंदौर और जम्मू के बीच सीधी उड़ान को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

0
केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और नागर विमानन राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वी. के. सिंह ने आज इंडिगो एयरलाइंस द्वारा इंदौर और जम्मू के बीच सीधी उड़ान का उद्घाटन किया। वही 1748 विदेशी एयरलाइंस उड़ानें और 1440 घरेलू एयरलाइंस उड़ानें भारत को पूरी दुनिया से जोड़ रही हैं। इंदौर अब 22 शहरों से जुड़ गया है।
एयरलाइन अपने 150-सीटर ट्विन टर्बोफैन इंजन यात्री विमान ए320 को तैनात करेगी। इसका मुख्य रूप से घरेलू मार्गों पर उपयोग किया जाता है। इंदौर और जम्मू के बीच सीधी उड़ान शुरू होने के साथ इंदौर में अब 28 दैनिक उड़ानें होंगी। मध्य प्रदेश से बाहर के लिए 632 साप्ताहिक उड़ानें संचालित होंगी।
इस अवसर पर अपने संबोधन में क्योंकि भारत का ताज (जम्मू) आज भारत के दिल (इंदौर) से जुड़ेगा। इंदौर शिक्षा, इतिहास और स्वच्छता के मामले में देश का सर्वोत्तम शहर है और इसे पिछले वर्ष भारत का पहला “वाटर प्लस सिटी” घोषित किया गया था। यह भारत का एकमात्र शहर है जहां दो प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय शैक्षणिक संस्थान – आईआईएम और आईआईटी मौजूद हैं। मेरा लक्ष्य हर राज्य में 1 या 2 ऐसा शहर विकसित करना है जो पूरे देश से जुड़ा हुआ हो और मध्य प्रदेश में इंदौर ने यह लक्ष्य हासिल कर लिया है। पहले इंदौर 12 शहरों से जुड़ा था लेकिन 6 महीने में हमने इंदौर को पणजी, किशनगढ़, रायपुर, बेलगाम, ग्वालियर, पुणे, नागपुर आदि 22 शहरों से जोड़ा है। जम्मू के अलावा, आज के बाद से हमने इंदौर को विशाखापत्तनम और चंडीगढ़ से भी जोड़ा है।”

केंद्रीय मंत्री ने आगे बताया कि “हमने कोविड-19 महामारी के कारण 2 साल के ब्रेक के बाद कल से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू कर दी हैं और आज से, 1748 विदेशी एयरलाइन उड़ानें और 1440 घरेलू एयरलाइंस उड़ानें भारत को पूरी दुनिया से जोड़ रही हैं।”
इंदौर के महत्व पर टिप्पणी करते हुए सिंधिया ने कहा कि, “पिछले 6 महीनों में, हमने 3 नए एयरोब्रिज, 15 नए पार्किंग स्थल और साथ में टैक्सी ट्रैक और अंतरराष्ट्रीय कार्गो टर्मिनल का काम शुरू करके इंदौर को अधिक महत्व दिया है। इस साल तक हम इंदौर में घरेलु कार्गो टर्मिनल और पेरिशेबल गुड्स टर्मिनल स्थापित करने जा रहे हैं। मैंने पुराने टर्मिनल में एक स्टेट हैंगर को वीआईपी स्टेट हैंगर में बदलने की अनुमति दी है।”

जनरल वी के सिंह ने टीम को बधाई दी और आगे कहा कि “हमने इंदौर से उड़ानों में लगातार वृद्धि देखी है। इंदौर के लोगों के लिए जम्मू के साथ सीधी उड़ान से जुड़ना एक सुखद खबर है और यह आर्थिक विकास के मामले में शहर को बढ़ावा देगा। मैं इंडिगो के प्रबंधन की उनके पूर्ण सहयोग के लिए सराहना और धन्यवाद करना चाहता हूं।”

घरेलू एयरलाइंस उड़ानें भारत को पूरी दुनिया से जोड़ रही हैं
1748 विदेशी एयरलाइन उड़ानें और 1440 घरेलू एयरलाइंस उड़ानें भारत को पूरी दुनिया से जोड़ रही हैं
इंदौर और उसके आस-पास के क्षेत्रों के लोगों को जम्मू के लिए सीधी हवाई कनेक्टिविटी मिलने से लाभ होगा, जिससे इंदौर और जम्मू के बीच यात्रियों की निर्बाध आवाजाही में सुविधा होगी। इन नई वाणिज्यिक उड़ानों के साथ, आम लोगों को इंदौर और जम्मू के बीच यात्रा करने के लिए कई विकल्प मिलेंगे जिससे पर्यटन की संभावना को बढ़ावा मिलेगा और दोनों क्षेत्रों की आर्थिक गतिविधियों में वृद्धि होगी।
इस उद्घाटन समारोह में केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी पृथ्वी विज्ञान, प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, ऊर्जा तथा अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह; मध्य प्रदेश सरकार में जल संसाधन, मत्स्य कल्याण और मत्स्य विकास मंत्री तुलसीराम सिलावट; इंदौर से सांसद शंकर लालवानी; नागर विमानन मंत्रालय में संयुक्त सचिव उषा पाधी; भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के अध्यक्ष संजीव कुमार; इंडिगो के मुख्य राजस्व और रणनीति अधिकारी संजय कुमार और कई अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे