यूपी में जनता की पहली पसंद बना जियो, सबसे अधिक ग्राहक जोड़े

0

TRAI के वेस्टर्न यूपी सर्किल में 22 लाख ग्राहक जोड़कर रिलायंस जियो अब नंबर वन बन चुका है।

रिलायंस का जीयो अब जन जन की पसंद बन चुका है, गांवों में भी सिग्नल अच्छे हैं, इंटरनेट की रफ्तार जबरदस्त है और यही वजह है कि अब रिलायंस अब अपनी गीगाबिट की रफ्तार से ही यूजर्स को जोड़ रहा है। टेलिकॉम रेग्यूलेटरी ऑथोरिटी ऑफ इंडिया के नए आंकड़े बताते हैं कि वेस्टर्न यूपी में रिलायंस जियो अब नंबर वन हो चुका है। अकेले नवंबर 2021 में ही जियो से तीन लाख 48 हजार नए ग्राहक जुड़े। रिलायंस की यही तेजी दूसरी कंपनियों में शीतलहर ला रही है वोडाफोन आईडिया से करीब 1.47 लाख ग्राहक निकल गए और बीएसएनएल ने भी करीब 17 हजार ग्राहक खो दिए। रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड (जियो), पश्चिमी उत्तर प्रदेश सर्किल में न केवल ग्राहकों की तादाद के मामले में नंवर वन बनी हुई है बल्कि नए ग्राहकों को जोड़ने के मामले में भी उसने प्रतिद्वंदियों को कहीं पीछे छोड़ दिया है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक नवंबर 2021 में, पश्चिमी उत्तर प्रदेश सर्किल में जियो से 3 लाख 48 हजार नए ग्राहक जुड़े।

कुल मिलाकर अब तक रिलायंस जियो के पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 2 करोड़ 20 लाख से ज्यादा ग्राहकों का आंकड़ा पार कर चुका है। लिहाजा अब रिलायंस जियो ही है, जो नंबर वन पर है।

5.5 साल में रिलायंस जियो बना नंबर वन

रिलायंस जियो के लॉन्च को अभी महज 5.5 साल ही हुए हैं और उसने नंबर वन का तमगा हासिल कर लिया है। TRAI के आंकड़ें बताते हैं कि नवंबर 2021 में  वोडाफोन-आइडिया 1.91 करोड़ ग्राहक आधार के साथ दूसरे तथा 1.8 करोड़ ग्राहकों के साथ भारती एयरटेल तीसरे नंबर पर बनी हुई है। बीएसएनएल लगातार ग्राहक गंवा रही है वह 56 लाख के करीब ग्राहकों के साथ चौथे नंबर पर है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश सर्किल में ग्राहकों की कुल संख्या 6.49 करोड़ है।

जियो की कामयाबी की वजह स्वदेशी 4जी तेज तर्रार तकनीक

जानकारजियो केवल 4जी नेटवर्क पर काम करता है। विशेषज्ञ, जियो के विस्तृत और मजबूत नेटवर्क को इसकी बढ़त का मुख्य कारण मानते हैं। जियो की स्पीड भी अन्य ऑपरेटरों की तुलना में कहीं अधिक है। 4जी डाउनलोड स्पीड को लेकर  ट्राई के हालिया जारी आंकड़ों के अनुसार जियो की औसत स्पीड 22.0 एमबीपीएस दर्ज की गई है।

सस्ते जियो फोन नेक्सट ने भी उड़ाई विरोधियों की नींद

मोबाइल सर्विस के साथ साथ रिलायंस जियो ने ग्रामीण और फर्स्ट टाइम इंटरनेट यूजर्स के हिसाब से गूगल के साथ मिलकर जो जियो फोन नेक्सट तैयार कर बाजार में उतारा है, उसने भी यूपी और उत्तराखंड में सफलता के झंडे गाड़ दिए हैं। लोग सस्ता और सभी फीचर्स वाला होने की वजह से इस फोन को खूब खरीद रहे हैं और खरीदें भी क्यों ना..कीमत सिर्फ 1999 रुपए से शुरु है, बाकी तो रीचार्ज में ही देना है। रिलायंस की इस बढ़त ने फोन सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ साथ फोन कंपनियों की भी नींदें उड़ा दी हैं क्योंकि इतनी सारी फीचर्स और स्वदेशी भाषाओं के साथ इतना सस्ता फोन बनाकर बाजार में उतारना हर किसी के बस का नहीं है। जियो ने पहले फोन की कॉल दरें सस्तीं करीं और अब लगता है कि फोन की कीमतें भी आसमान से जमीन पर लाने का काम रिलायंस जियो ही कर रहा है, लिहाजा नंबर वन पर अपनी जगह बना रहा है।