बदरीनाथ धाम में स्वच्छता के लिए आगे आए आईटीबीपी के जवान

0

बदरीनाथ यात्रा शुरू होने के साथ ही धाम और उसके आसपास स्वच्छता बनाए रखने के लिए भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवानों ने एक अभियान आरंभ किया है। सरकारी सूत्रों ने बताया कि अभियान के तहत आईटीबीपी के जवानों द्वारा बदरीनाथ मंदिर के निकट पहाड़ियों व जलस्रोतों को स्वच्छ किया जा रहा है। बदरीनाथ के कपाट बृहस्पतिवार को खोले गए थे और उनके खुलने के साथ ही शुरू इस अभियान में जवानों ने मंदिर के निकट की दुर्गम पहाड़ी पर रस्सी के सहारे रैपलिंग करते हुए तीर्थयात्रियों द्वारा फेंके गए कूड़े को हटाया।

आईटीबीपी द्वारा यह अभियान निरन्तर जारी रहेगा। चमोली जिला प्रशासन ने भी आईटीबीपी के जवानों के इस स्वच्छता अभियान की प्रशंसा की है। इससे चारधाम यात्रा पर आने वाले सभी तीर्थयात्रियों एवं स्थानीय लोगों को धामों व चारधाम यात्रा मार्ग पर स्वच्छता बनाए रखने की प्रेरणा मिलेगी।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी आईटीबीपी के जवानों को श्री बद्रीनाथ धाम में स्वच्छता अभियान संचालित करने के लिए बधाई एवं शुभकामनाएँ दी। 

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी आईटीबीपी के जवानों को बदरीनाथ धाम में स्वच्छता अभियान संचालित करने के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। आईटीबीपी द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान की पहल को प्रशंसनीय बताते हुए मुख्यमंत्री ने इसकी तस्वीर टि्वटर पर साझा करते हुए लिखा, ‘‘प्रदेश में चारधाम यात्रा के दृष्टिगत आईटीबीपी के जवानों द्वारा श्री बदरीनाथ धाम एवं इसके आस-पास स्वच्छता बनाए रखने में प्रशासन का सहयोग कर महत्वपूर्ण योगदान दिया जा रहा है।’’

ReadAlso; SCO बैठक में राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान को घेरा, बोले -‘आतंकवाद को समर्थन देने वालों की जवाबदेही तय करने की जरूरत’