चीन में विदेशों से आए कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में इजाफा

0

चीन में विदेश से आने वाले लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में इजाफा हो रहा है। सोमवार को भी संक्रमण के ऐसे ही 12 नये मामले सामने आए। इस बीच, राजधानी ने संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर अंतरराष्ट्रीय यात्रा करके आने वालों को पृथक रखे जाने संबंधी नियमों को कड़ा किया है। चीन की ओर से संक्रमण को ‘मूलत: काबू’ किए जाने की घोषणा के बाद अब अधिकारी दूसरे देशों से आए संक्रमण के मामलों को लेकर चिंतित हैं। बीजिंग शहर की सरकार ने आदेश दिया है

कि सोमवार से विदेशों से आने वाले लोगों को 14 दिनों के लिए पृथक केंद्रों में रहना होगा। यात्रियों को पहले घर पर ही अनिवार्य रूप से पृथक रहने की अनुमति दी गई थी लेकिन अब केवल ‘खास परिस्थिति’ वाले लोगों को ही नये नियम से छूट मिलेगी और पृथक केंद्रों में भेजे जाने वालों को इसका भुगतान करना होगा। हालांकि, अधिकारियों ने यह स्पष्ट नहीं किया कि किन यात्रियों को नये पृथक नियमों से छूट दी जाएगी। चीन में अब तक विदेश से आए कुल 123 लोगों में कोरोना संक्रमण की जानकारी मिली है।

इनमें हाल के 12 में से चार मामले बीजिंग में दर्ज किए गए। लगातार तीन दिन में घरेलू मामलों के मुकाबले विदशों से आए मामलों में इजाफा हुआ है। सोमवार को 14 और मौतों के बाद मृतकों का कुल आंकड़ा 3,213 पहुंच गया। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक, चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के 80,800 मामले दर्ज किए गए हैं लेकिन अधिकतर मरीजों की सेहत में सुधार हुआ है।