अवैध खनन घोटाला : बी.चंद्रकला समेत कई अधिकारियों पर CBI की रेड, अखिलेश से भी हो सकती है पुछताछ

2

यूपी की चर्चित आईएएस अधिकारी बी. चन्द्रकला के आवास पर सीबीआई छापों के बाद अब अवैध रेत खनन मामले की आंच पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव तक पहुंचती दिख रही है। अब वह सीबीआई के रेडार पर हैं और उनसे पूछताछ हो सकती है। सीबीआई के मुताबिक 2011 के बाद से यूपी के सभी खनन मंत्रियों से पूछताछ हो सकती है। बता दें कि 2012-13 में खनन मंत्रालय तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के पास था।

सीबीआई सूत्रों का कहना है कि मामले में अखिलेश यादव की भूमिका की भी जांच की जाएगी। मामले में सीबीआई उनसे पूछताछ भी कर सकती है। सीबीआई ने साल 2012-16 के खनन मंत्री के नाम लिए हैं। आपको बता दें कि अखिलेश यादव साल 2012 से 2013 तक उत्तर प्रदेश के सीएम होने के साथ खनन मंत्री भी थे।

ऐसे में मामले की आंच अखिलेश यादव तक भी पहुंच सकती है। फिलहाल अखिलेश के विधायक रमेश मिश्रा और उसके भाई दिनेश कुमार को सीबीआई ने मामले में आरोपी बनाया है। कानपुर के रहने वाले दिनेश कुमार एक कारोबारी हैं।

2 जनवरी को हुई थी एफआईआर

सीबीआई ने इस मामले में 11 सरकारी और कई अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था। दरअसल 31.5.2012 को एक टेंडर हुआ था जो ई-टेंडर के मार्फत नहीं किया गया था। लिहाजा इस मामले को कोर्ट ने काफी गंभीरता से लेते हुए सीबीआई को जांच के निर्देश दिए थे।

आज सीबीआई ने कार्रवाई की है। आरोपियों का नाम आईएएस बी .चन्द्रकला और एक माइनिंग लीज होल्डर आदिल खान है। आईएएस बी.चंद्रकला के 1 लॉकर और दो खाते सीज किए गए हैं।

क्या है पूरा मामला

बी चंद्रकला पर हमीरपुर में जिलाधिकारी रहते हुए अवैध खनन व अपने चहेतों को पट्टे देने का आरोप है। इस संबंध में दो साल पहले हाईकोर्ट ने सीबीआई जांच का आदेश दिया।

चंद्रकला के खिलाफ जांच शुरू

लखनऊ में अवैध खनन मामले में सुर्खियों बटोरने वाली आई.ए.एस बी चंद्रकला के घर CBI ने छापा मारा है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में 12 स्थानों पर भी छापेमारी की चंद्रकला का घर योजना भवन के पास सफायर एंड विला में है। रेत के अवैध खनन से जुड़े मामले में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने शनिवार को उत्तर प्रदेश और दिल्ली के 12 जगहों पर छापे मारे।

अधिकारियों ने बताया कि आईएएस अधिकारी बी. चन्द्रकला सहित वरिष्ठ अधिकारियों के आवासों पर इस संबंध में छापे मारे गए। चंद्रकला भ्रष्टाचार के खिलाफ अपने अभियानों के लिए सोशल मीडिया पर काफी लोकप्रिय हैं। उन्होंने बताया कि छापे उत्तर प्रदेश के जालौन, हमीरपुर, लखनऊ समेत कई जिलों के साथ ही दिल्ली में भी मारे गए।
दरअसल, सीबीआई इलाहाबाद उच्च न्यायालय के निर्देश पर मामले की जांच कर रही है। बी. चंद्रकला का घर योजना भवन के पास सफायर एंड विला में है। फिलहाल, बी चंद्रकला डेप्यूटेशन पर हैं यूपी में उनकी छवि एक कड़क और ईमानदार अफसर की रही है। इससे पहले बुलंदशहर, हमीरपुर समेत कई जिलों में बतौर डीएम चंद्रकला ने अपने कामों और लगन की है इस वजह से वह काफी सारी वाहवाही और सुर्खियां बटोर चुकी हैं।

CBI ने चंद्रकला के हमीरपुर घर पर भी छापेमारी की है। चन्द्रकला 2008 बैच की IAS अधिकारी हैं सोशल मीडिया पर चंद्रकला काफी मशहूर हैं। लोकप्रियता के मामले में चंद्रकला उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से कहीं गुना आगे है।