गर्मियों की छुट्टियों को मजेदार बनाना चाहते है तो उत्तराखण्ड की इन जगहों को विजिट करना न भूलें

10

यदि आप इस साल की गर्मियों को मजेदार और यादगार बनाना चाहते है तो उत्तराखंड आपके लिए एक बढ़िया ऑप्शन हो सकता हैं यहाँ की पहड़ी रीति-रिवाज और खानपान शायद आपकों अलग अनुभव करा सकें. यहाँ का कल्चर आपकों प्रकृति के और नजदीक ला सकता हैं .

ज हम आपकों ऐसी ही कुछ जगहों से आपको अवगत कराएंगे जहाँ आप अपनी छुट्टियों का आनंद ले सकते है और परिवार को भी साथ ले जा सकते है.

1. फन वैली, देहरादून

अगर आप अपने बच्चों को उत्तराखंड में कुछ अच्छी गतिविधियां करवाना चाहते हैं तो फन वैली एक अच्छी जगह है. देहरादून से करीब 29 किमी दूरी पर देहरादून- हरिद्वार मार्ग पर लाल तप्पड़ में “फन वैली” है, जो वॉटर एंड अम्यूजमेंट पार्क है. यह एक लोकप्रिय मनोरंजन पार्क है. जो बच्चों के लिए ही नहीं बल्कि सभी उम्र के लोगों के लिए रोमांचक सवारी और गतिविधियों की सुविधाओं से लैस है. यहां बाकी दिनों में 900 रुपये प्रति व्यक्ति टिकट लगता था . लेकिन 31 मार्च तक यहां ऑफर चल रहें हैं, इसलिए 31 मार्च तक 700 प्रति व्यक्ति के हिसाब से यहां का टिकट है.

2. मालसी डियर पार्क, देहरादून

देहरादून में बच्चों के लिए सबसे बेहतरीन जगह समझा जाता है.मालसी डियर पार्क. यह देहरादून का एकमात्र ऐसा जू है जहां क़ई तरह के सरीसृप, पक्षी, पशु और जलीय जंतु पाए जाते हैं. यहां अक्सर लोग गर्मियों की छुट्टियों में लोग अपने बच्चों को लाते हैं. यहां पार्क में मौजूद झूले और कार्टून कैरेक्टर्स बच्चों को बहुत आकर्षित करते हैं. यहां मौजूद एक्वेरियम बच्चों को ही नहीं बड़ों को भी आकर्षित करता है. यह देहरादून शहर से करीब 10 किलोमीटर दूर मसूरी रोड पर स्थित है.

3. लैंसडाउन, पौड़ी गढ़वाल

पहाड़ियों की गोद में बसा लैंसडाउन बहुत ही शांत और खूबसूरत हिल स्टेशन है. यहां गर्मियों में छुट्टी मनाने का अपना अलग ही आनंद है. अगर बच्चों के लिए कोई अच्छी शांत जगह की आप तलाश रहे हैं तो भुल्ला ताल बेहद रमणीय स्थान है. भुल्ला ताल लैंसडाउन के सिटी सेंटर से करीब 1 किलोमीटर दूर है. यह सभी टूरिस्ट्स के लिए बहुत अच्छी जगह है. यहां पर बोटिंग जैसी एक्टिविटी की जा सकती हैं. अगर आपके बच्चे संस्कृतिक और कलात्मक चीजों में रुचि रखते हैं तो यहां के दारवान सिंह म्यूजियम में जा सकते हैं.

4. नैनीताल

पहाड़ों की गोद में बसा नैनीताल आपके लिए एक नया अनुभव हो सकता है. इस झील के बारे में कहा जाता है यहां डुबकी लगाने से उतना ही पुण्‍य मिलता है जितना मानसरोवर नदी से मिलता है. यह झील 64 शक्ति पीठों में से एक है. इस खूबसूरत झील में नौकायन का आनंद लेने के लिए लाखों देशी-विदेशी पर्यटक यहाँ आते हैं. झील के पानी में आसपास के पहाड़ों का प्रतिबिंब दिखाई पड़ता है. यहाँ से 18 किमी दूर स्थित कैंची धाम जाकर आप नीम करौरी महाराज के भी दर्शन कर सकते है.

5. जागेश्वर

शिवनगरी जागेश्वर देवदार के वृक्षों से घिरा एक सुन्दर मंदिर है. जागेश्‍वर धाम मंदिर के बारे में मान्‍यता है कि भगवान शिव के लिंग स्‍वरूप की पूजा यहीं से शुरू हुई थी. देवदार के पेड़ों से घिरा यह मंदिर 100 छोटे- छोटे मंदिरों के समूहों से मिलकर बना है. धार्मिक ग्रंथों के अनुसार जागेश्वर धाम मंदिर में भगवान शिव और सप्त ऋषियों ने तपस्या की शुरुआत की थी. इसके अलावा जागेश्वर धाम में भैरव, माता पार्वती,केदारनाथ, हनुमान, मृत्युंजय महादेव, माता दुर्गा के मंदिर भी विद्यमान है.

 

6. भारत का स्विट्जरलैंड कौसानी

आप हिमालय की खूबसूरती के दर्शन कौसानी से कर सकते हैं. यह पिंगनाथ चोटी पर बसा है. यहां से बर्फ से ढ़के नंदा देवी पर्वत की चोटी का नजारा बडा भव्‍य दिखाई देता हैं. कोसी और गोमती नदियों के बीच बसा कौसानी भारत का स्विट्जरलैंड कहलाता है. यहां के खूबसूरत प्राकृतिक नजारे, खेल और धार्मिक स्‍थल पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं.

इन जगहों के अलावा आप उत्तराखंड के कई छोटे-छोटे गाँव और शहरों को विजिट कर सकते है जो आपकों वास्तव में खूब सुकून देंगे.