इस पौधे के बारे में जान लिया तो भूल जाओगे सारे मसालों के स्वाद

2

यदि आप चटपटा खाना खाने का शौक रखते हैं तो अब आपको बाजार से महंगे मसाले खरीदने की जरूरत नहीं है. अगर आप ऑल स्पाइस नाम का एक पौधा अपनी किचन गार्डन में लगा दें. वेस्टइंडीज और मध्य अमेरिका मूल के इस पौधे के पत्तों में लौंग, दालचीनी और जायफल का स्वाद आता है. इसके पत्तों में कई औषधीय गुण भी छुपे होते हैं.

गार्डनिंग एक्सपर्ट ने बताया कि किचन गार्डन के बढ़ते ट्रेंड की वजह से इस पौधे की डिमांड काफी बढ़ रही है. लोग अपने किचन गार्डन में इस पौधे को लगा रहे हैं. क्योंकि आल स्पाइस पौधे की पत्तियां देखने में सुंदर होती हैं. इसके अलावा इसमें पाए जाने वाली मसाले की सुगंध की वजह से यह बेहद उपयोगी पौधा है. यह पौधा नर्सरी में 70 से 80 रुपए में आसानी से मिल जाता है. इस पौधे को मिट्टी, गोबर की सड़ी हुई खाद या वर्मी कंपोस्ट को डालकर गमले में भी लगा सकते हैं. इसके अलावा इस पौधे को जमीन में लगा दें, तो और भी अच्छे से उगता है.

कई मसालों का स्वाद 

आल स्पाइस पौधे की पत्तियों में लौंग, दालचीनी और जायफल का स्वाद आता है. इन पत्तियों को सुखाकर या फिर ताजी पतियों को भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आल स्पाइस पौधे की पत्तियों का शाकाहारी, मांसाहारी व्यंजन, बिरयानी और लेमन टी बनाने में इस्तेमाल किया जाता है.

औषधि के रूप में भी किया जाता इस्तेमाल

आल स्पाइस पौधे की पत्तियों में सिर दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन और दांत दर्द की समस्या का इलाज भी छुपा हुआ है. इसमें एनाल्जेसिक या दर्द निवारक एजेंट पाया जाता है. आमतौर पर इसका इस्तेमाल दांत के दर्द के लिए किया जाता है. आल स्पाइस सूजन की रोकथाम भी करता है. पेट की तमाम समस्याओं से राहत देता दिलाता है.