जी-20 शेरपा की चौथी बैठक हरियाणा के नूंह में शुरू

5

चौथी जी20 शेरपा बैठक हरियाणा के नूंह जिले में शुरू हो रही है। यह बैठक आईटीसी ग्रैंड भारत होटल और लेमन ट्री होटल में इस महीने की सात तारीख तक चलेगी। हरियाणा सरकार ने आयोजन स्‍थल के मार्ग पर सिरहॉल बॉर्डर से लेकर खिडकी दौला टोल प्‍लाजा तक विशेष सजावट की है। गुरूग्राम के इस बैठक में जी20 के सदस्य देशों के अलावा आमंत्रित देशों के शेरपा और अन्य प्रतिनिधि भी शामिल हो रहे हैं।

अधिकारियों ने बताया कि हरियाणा सरकार ने सिरहौल बॉर्डर से खेड़की दौला टोल प्लाजा, रामपुरा फ्लाईओवर तक के रास्ते पर विशेष सजावट की है। उन्होंने बताया कि बैठक के लिए खेड़की दौला टोल प्लाजा के दोनों तरफ दो-दो लेन बनाई गई हैं।

गुरुग्राम के उपायुक्त (डीसी) निशांत कुमार यादव ने कहा, ‘‘उच्च स्तरीय बैठक में जी20 सदस्य देशों के अलावा आमंत्रित देशों के शेरपा और अन्य प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। मेहमानों की सुविधा के लिए 23 संपर्क अधिकारी तैनात किए गए हैं, जिनमें 19 एचसीएस (हरियाणा सिविल सेवा) और चार आईएएस (भारतीय प्रशासनिक सेवा) अधिकारी शामिल हैं।’’

भारत’ और ‘लेमन ट्री’ होटल में शेरपा बैठक आयोजित की जा रही है

निशांत कुमार यादव ने कहा, ‘‘किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए ‘आईटीसी ग्रैंड भारत’ में उन्नत जीवन रक्षक सुविधाओं से लैस पांच एम्बुलेंस तैनात की जाएंगी। मेहमानों को हरियाणा की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत से रूबरू कराने की तैयारी भी जा रही है।’’

नूंह के उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने कहा कि दिल्ली में दो दिवसीय जी20 शिखर सम्मेलन से पहले 3 से 7 सितंबर तक ‘आईटीसी ग्रैंड भारत’ और ‘लेमन ट्री’ होटल में शेरपा बैठक आयोजित की जा रही है। खड़गटा ने कहा, ‘‘विदेशी मेहमानों को हरियाणा की संस्कृति से भी रूबरू कराया जाएगा। जिला प्रशासन ने सुरक्षा कारणों से होटल कर्मियों को पास जारी किए हैं।

ReadAlso;प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव और दिल्ली के उपराज्यपाल ने G-20 शिखर सम्मेलन की तैयारियों की समीक्षा की

नियुक्त किए गए नोडल अधिकारियों के लिए भी पास बनाए गए हैं। दोनों होटल के आसपास दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा-144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। इलाके में ड्रोन उड़ान पर भी प्रतिबंध लगाया गया है।