spot_img
Homenewsगर्मियों में शरीर व त्वचा की बीमारियों से बचने के लिए फालो...

गर्मियों में शरीर व त्वचा की बीमारियों से बचने के लिए फालो करें ये टिप्स…

 गर्मियों का मौसम अपने साथ अलग-अलग बीमारियां और परेशानी लेकर आता है , जिससे आए दिन हम परेशान रहते हैं। गर्मियों के मौसम में गर्मी और पसीने का असर त्वचा पर पड़ता है और बाहर निकलने पर सनबर्न और डिहाइड्रेशन का डर रहता है। आइए आपको बताते हैं कि पसीने, धूल और उमस के मौसम में कैसे खुद को और अपनी त्वचा को तरोताजा रखें-

– इस मौसम में बाहर निकलने पर गर्मी के कारण प्यास ज्यादा लगती है इसलिए कोशिश करें कि हमेशा अपने साथ पानी का बोतल रखें।

– प्रदूषण और लू की वजह से हमारा शरीर इस मौसम में बहुत जल्दी थक जाता है इसलिए अपने साथ एक मेडिसिन बाॅक्स जरूर रखें जिसमें इलेक्ट्राल, पुदीन हरा आदि रखें जो अचानक से होने वाली थकावट व डिहाइड्रेशन से आपके शरीर को बचाता है।

– स्वस्थ त्वचा के लिए चेहरे की समय-समय पर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोते रहना चाहिए। नहाने के बाद माश्चराइजर और सनस्क्रीन का प्रयोग जरूर करना चाहिए। नहाते समय शरीर पर हल्का तेल मलना चाहिए और रात्रि में सोते समय चेहरा हाथ, पांव धोकर माश्चराइजर लगाना चाहिए। कोशिश करें कि इस मौसम में ज्यादा कास्मेटिक्स इस्तेमाल न करें।

– संतुलित भोजन चमकदार त्वचा और शरीर के लिए अतिआवश्यक है। इस मौसम में हरी सब्जियां, फल, स्प्राउट्स को ज्यादा शामिल करें। अधिक तैलीय खाना बदहजमी, गैस जैसी बीमारियों को दावत देने का काम करता है। ब्रोकली व गाजर का सेवन मौसम में नियमित करें क्योंकि इनमें बीटा कैरोटीन होता है जो एंटी आक्सीडेंट है।

– गर्मी में बीमारियों से बचने के लिए घर में रहना ज्‍यादा बे‍हतर है। बहुत जरूरी काम होने पर ही बाहर निकलें।

– गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए बाहर निकलते वक्‍त अच्छे से तैयारी करके जाएं, बाहर निकलते वक्त छतरी या टोपी जरूर रखें। इससे आपका शरीर सूर्य की सीधे संपर्क में नहीं आता है और गर्मी नहीं लगती।

– इस मौसम में ऐसी कोई एक्‍टीविटी न करें जिसके कारण थकान हो सकती है। अगर आप व्‍यायम करते हैं तो आउटडोर व्‍यायाम न करें, सुबह के वक्‍त जब मौसम ठंडा हो तभी व्‍यायाम करें।