अमेरिकी संसद में मंत्रोच्चार के साथ हुआ पहला हिंदू-अमेरिकी सम्मेलन: US सांसद ने कहा- भारतीयों के पास देश का अगला राष्ट्रपति चुनने की ताकत

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 जून को अमेरिका जाने वाले हैं। इससे ठीक 7 दिन पहले अमेरिकी संसद कैपिटल हिल में पहला हिंदू-अमेरिकन सम्मेलन हुआ। इस सम्मेलन को अमेरिकन्स फॉर हिंदूज का नाम दिया गया। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक सम्मेलन की शुरुआत वैदिक मंत्रोच्चार और प्रार्थना के साथ हुई। इस सम्मेलन को 20 हिंदू संस्थाओं के समर्थन से कराया गया।

इसका मकसद अमेरिका में रहने वाले हिंदू समुदाय के लोगों की दिक्कतों की तरफ अमेरिका में कानून बनाने वाले लोगों का ध्यान आकर्षित करना था। इस सम्मेलन के आयोजक रोमेश जापरा ने कहा कि हमारे समुदाय ने हर एक क्षेत्र में बेहतरीन काम किया है। फिर भी हम राजनीतिक रूप से पिछड़े हुए हैं। हमें लगता है कि अमेरिका के हिंदुओं के साथ भेदभाव होता है। इस सम्मेलन के जरिए हम सभी संस्थाओं को एक साथ लाना चाहते हैं।

अमेरिकी हिंदुओं के पास अगला राष्ट्रपति चुनने की ताकत 

अमेरिका के कैपिटल हिल में हुए अमेरिकन-हिंदू सम्मेलन में फ्लोरिडा, न्यूयॉर्क, बोस्टन, टेक्सास, शिकागो, कैलिफोर्निया जैसे शहरों से करीब 130 भारतीय अमेरिकी नेता शामिल हुए। इस दौरान एक अमेरिकी सांसद रिचर्ड मैकोर्मिक ने कहा कि अमेरिकी हिंदुओं के पास अगला राष्ट्रपति चुनने की ताकत है। इसके बाद पूरा हॉल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। मैकोर्मिक ने आगे कहा- मैं ये बात सिर्फ कह नहीं रहा हूं बल्कि मुझे लगता है कि आप लोगों में वो क्षमता है।

ReadAlso;पीएम मोदी की नीतियों से प्रभावित हुए अमेरिकी राजदूत गार्सेटी, कहा- ‘अद्भुत हाथों में है भारत’

एक बार आप सही नेताओं से तालमेल करेंगे तो आपको अपनी ताकत का अंदाजा होगा। आप अमेरिका के लिए कानून लिखेंगे। जो हमारे देश को कई दशकों तक तरक्की के रास्ते पर ले जाएंगे।