Home news पंजाब में चुनाव की तारीख बदली, इस दिन होगा मतदान

पंजाब में चुनाव की तारीख बदली, इस दिन होगा मतदान

0

पंजाब चुनाव का आखिरकार तारीख बदल दिया गया अब पंजाब में 14 फरवरी की जगह अब 20 फरवरी 2022 को मतदान होगा। मतदान की तारीख छह दिन बढ़ाई गई है। इसके हिसाब से कुछ और बदलाव भी होंगे. इसके लिए अधिसूचना भी 25 जनवरी को जारी होगी । 

आपको बता दे संत रविदास जयंती को लेकर सभी राजनितिक दलों ने चुनाव की तारीख  बदलने की मांग की थी. चुनाव आयोग से गुजारिश की गई थी कि मतदान की तारीख को एक हफ्ते आगे कर दिया जाए। इस मसले पर चुनाव आयोग ने आज सोमवार को एक अहम बैठक की। इस बैठक में सीएम चरणजीत सिंह चन्नी, BJP, और पंजाब लोक कांग्रेस पार्टी के पत्र पर चुनाव आयोग ने मंथन किया। सभी दल  ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर 16 फरवरी को गुरु रविदास जयंती को देखते हुए मतदान की तारीख आगे बढ़ाने की मांग की है. सभी पार्टियों ने चुनाव आयोग को अलग-अलग पत्र लिखा था।   

आपको बता दे की 16 फरवरी को गुरु रविदास जयंती का पावन पर्व है। इस अवसर पर राज्य का एक बड़ा वर्ग पहले ही बड़ी संख्या में वाराणसी जा सकता है। ऐसे में अगर राज्य में मतदान हुआ तो वह लोग वोट देने के अधिकार से वंचित रह जाएंगे. राज्य में रविदासिया और रामदासी सिखों सहित अनुसूचित जाति की आबादी 32 फीसद से अधिक है। इनका अधिकतर हिस्सा गुरु रविदास के प्रति अपनी श्रद्धा रखता है, ऐसे में ये श्रद्धालु हर साल गुरु रविदास जयंती पर श्री गुरु महाराज की वाराणसी स्थित समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित करने जाते हैं।   लोग श्रीगुरू रविदास से जुड़े अन्य पवित्र स्थलों और तीर्थों की यात्रा भी करते हैं. लिहाजा जयंती से दो दिन पहले 14 फरवरी को मतदान का दिन होने से काफी फर्क पड़ेगा क्योंकि लोगबाग काशी यात्रा पर जा चुके होंगे।