Home news दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे का कार्य अंतिम चरण पर, टोल बूथ पर CCTV कैमरे...

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे का कार्य अंतिम चरण पर, टोल बूथ पर CCTV कैमरे लगना शुरू

2
delhi-dehradun expressway

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे का कार्य पूर्ण होने वाला है। राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या – 72A (NH72A) यानी दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे को 2 महीने में जनता के लिए खोल देने पर अधिकारियों ने कमर कस ली है। निर्माणाधीन, 210 किलोमीटर (130 मील) लंबा, 12/6 लेन एक्सेस-कंट्रोल्ड एक्सप्रेसवे है दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे, जो देहरादून से दिल्ली पंहुचाने में 2:30 से 3 घंटे लेगा। काफी लम्बे इंतजार के बाद अब देहरादून-दिल्ली एक्सप्रेसवे का काम अंतिम दौर में पहुंच गया है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने इस साल मई लास्ट तक इस एक्सप्रेस वे को कम्पलीट करने का लक्ष्य रखा है। इसके बाद दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे पर ट्रायल के बाद जून महीने से ये आम जन के लिए खुल जाएगा। वैसे, नेशनल हाईवे अथॉरिटी के अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे का काम 15 मई तक पूरा हो जाएगा, उसके बाद ट्रायल रन होने शुरु हो जायेंगे। ट्रायल में सब कुछ ठीक रहा तो, इसके बाद यातायात शुरू करने के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय लिखित मंजूरी देगा। मंजूरी मिलते ही दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे पर यातायात शुरू हो जाएगा। एक अनुमान लगायें, तो ये काम जून के पहले हफ्ते तक पूरे हो जाने चाहिए।

देहरादून से अक्षरधाम तक है यह एक्सप्रेसवे

पर्यटन केटेगरी में देहरादून-दिल्ली एक्सप्रेसवे अक्षरधाम में मेरठ एक्सप्रेसवे से शुरू हो रहा है। दिल्ली से देहरादून एक्सप्रेसवे के पहले चरण को यातायात के लिए खोले जाने से पूर्वी दिल्ली के लोगों को भी लाभ मिलेगा। देहरादून एक्सप्रेसवे के शुरू होने से यात्रियों को दिल्ली अक्षरधाम से चलकर गाजियाबाद के लोनी और बागपत के खेकड़ा तक पहुंचना भी आसाना हो जाएगा।

टोल बूथ पर CCTV लगाने की प्रक्रिया शुरू

देहरादून-दिल्ली एक्सप्रेस वे पर कहां-कहां टोल प्लाजा होंगे और कितना टोल टैक्स देना होगा इसके निर्धारण की प्रक्रिया भी शुरू हो गयी है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) की ओर से टोल निर्धारित करने के लिए मीटिंग्स की जा रही हैं। साथ ही, निर्माण एजेंसी को टोल प्लाजा पर सीसीटीवी कैमरे और अन्य जरूरी उपकरण लगाने का काम शुरू करने के निर्देश दिए जा चुके हैं।