Covid Awareness Campaign: सर्तक रहें और कोविड से संबंधित अफवाहों से बचें

1

कोविड से संबंधित अफवाहों से बचें और केवल सही जानकारी ही साझा करें- Health Minister डॉ. मांडविया

नई दिल्ली- केन्‍द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय डॉ. मांडविया ने मंगलवार को कोविड की रोकथाम और प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं पर जानकारी साझा करते हुए कहा कि, ‘हांलाकि सतर्क रहना और मास्क पहनने सहित कोविड से संबंधित उचित व्यवहार का पालन करना महत्वपूर्ण है, वहीं अविश्‍वसनीय जानकारी को फैलने से रोकना और कोविड-19 पर केवल प्रामाणिक और सत्यापित जानकारी साझा करना उतना ही महत्वपूर्ण है।’ उन्होंने कहा कि मैं सभी से केवल सत्यापित जानकारी तक पहुंचने और साझा करने और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करने का आग्रह कर रहा हूं।

डा. मांडविया ने आगे डॉक्टरों और आईएमए के सदस्यों से कोविड 19 के बारे में प्रामाणिक जानकारी का प्रसार जारी रखने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि ‘आप कोविड 19 के खिलाफ देश की लड़ाई के दौरान हमारे राजदूत रहे हैं। मैं आपके योगदान को महत्व देता हूं और स्वास्थ्य सेवा से जुड़े पेशेवरों की निस्वार्थ समर्पण और सेवा को सलाम करता हूं। मैं आपसे आग्रह करता हूं कि आप कोविड19 बीमारी के विभिन्न पहलुओं और इसकी रोकथाम एवं प्रबंधन के बारे में जनता को शिक्षित करके अविश्‍वसनीय जानकारी को फैलने से रोकने के लिए हमारे सहयोगी और राजदूत बनें।’ उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि डॉक्टर इस लड़ाई में समर्पित रूप से काम करना जारी रखेंगे, जैसा कि वे अब तक करते आ रहे हैं।

सोमवार को प्रस्तावित मॉक ड्रिल के बारे में जानकारी देते हुए, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मांडविया ने कहा कि ‘इस महामारी के प्रबंधन के अपने पिछले अनुभव के आधार पर, हम अनेक कार्य कर रहे हैं, ऐसा ही एक मॉक ड्रिल है जो कल देश भर में होगा। इस तरह के कार्य हमारी संचालन तत्परता, यदि कोई कमी है तो उसे भरने और इसके परिणामस्वरूप हमारी सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया को मजबूत बनाने में मदद करेंगे।’

Also Read: लव जिहाद, डिप्रेशन या मर्डर… क्या है तुनिषा शर्मा की खुदकुशी की मिस्ट्री!