सीएम योगी आदित्यनाथ ने अलीगढ़ के लोगों को दिया बड़ा तोहफा

0

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी योगी आदित्यनाथ ने आज अलीगढ़ में हरदुआगंज के कासिमपुर पावर हाउस में 660 मेगावॉट की 10वीं यूनिट का लोकार्पण किया। बिजली उत्पादन में अलीगढ़ जिला अब प्रदेश में दूसरे स्थान पर होगा। इस पावर प्लांट में एक दिन में 1280 मेगावॉट यूनिट का बिजली उत्पादन हो सकेगा। जिसके बाद अलीगढ़ पूरे प्रदेश में बिजली उत्पादन करने के मामले में दूसरे नंबर पर आ जाएगी।अभी तक बिजली उत्पादन के मामले में अलीगढ़ प्रदेश में तीसरे नंबर पर था। लेकिन हरदुआगंज की कासिमपुर तापीय परियोजना में 660 मेगावॉट की नई इकाई बनने के बाद अब यह दूसरे नंबर पर आ गया है। आपको बता दे उत्तर प्रदेश में अभी तक बिजली उत्पादन में सबसे आगे सोनभद्र जिला है। सोनभद्र जिला 3630 मेगावाट बिजली प्रति दिन के हिसाब से बिजली उत्पादन कर सकता है। जिसमें सोनभद्र की अनपरा तापीय परियोजना की क्षमता 2630 मेगावॉट और ओबरा तापीय परियोजना की क्षमता 1000 मेगावॉट है।

हरदुआगंज की कासिमपुर तापीय परियोजना में बनकर तैयार हुई 660 मेगावाट की नई यूनिट का शिलान्यास 5 साल पहले 15 दिसंबर 2016 में हुआ था। उस समय तात्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इसका शिलान्यास किया था, जिसके बाद इसका निर्माण कार्य पूरा होने और लोकार्पण होने में पांच सालों का समय लगा। जापान की तोशीबा कम्पनी को इसके निर्माण की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। जिसका पांच साल बाद लोकार्पण किया गया। और विकास कार्य पर ध्यान दिया गया। अलीगढ़ में अभी तक सभी इकाइयों में रूस की मशीनें स्थापित थी और रशियन तकनीकि से बिजली का निर्माण हो रहा था। लेकिन नई बनकर तैयार हुई 660 मेगावॉट की यूनिट में सारी मशीनें जापान से आई हैं ओर जापानी तकनीकि से अब बिजली का उत्पादन किया जाएगा। जिससे बिजली बनाने की तकनीकि में भी अलीगढ़ दूसरा ऐसा जिला बन गया है।

सीएम योगी ने कहा अपनी नाकामयाबियों पर अब तो रो जाओ

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा यहां पर जापानी तकनीकि से बिजली का निर्माण किया जाएगा। अखिलेश पर निशाना साधते हुए कहा हम यहां पर खुद उपस्थित होकर इस विद्युत परियोजना का लोकार्पण कर रहे हैं तो लखनऊ में कुछ लोगों के सपने में भगवान कृष्ण आ रहे होंगे और कह रहे होंगे कि अरे अपनी नाकामयाबियों पर अब तो रो जाओ। जो काम तुम नहीं कर पाए वो बीजेपी की सरकार ने कर दिया। और भगवान कृ​ष्ण आज उनको कोस रहे होंगे। भगवान कृष्ण ने उन्हें ये भी जरूर कहा होगा कि जब तुम्हें सत्ता मिली थी तब मथुरा, वृंदावन, बरसाना, गोकुल, बलदेव के लिए कुछ नहीं कर पाए लेकिन वहां पर कंस को पैदा करके जवाहरबाग की घटना जरूर करवा दी थी।