मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शहीद मदनलाल ढींगड़ा की प्रतिमा का किया अनावरण

3

सोनीपत में बहालगढ़ रोड स्थित शहीद मदनलाल ढींगड़ा सामुदायिक केंद्र में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शहीद मदनलाल ढींगड़ा की प्रतिमा का अनावरण करते हुए उन्हें नमन किया। उन्होंने कहा कि यह गौरव का अवसर है। क्रांतिकारी युवक के रूप में मदनलाल ढींगड़ा ने इतिहास रचा जो आज के युवाओं के लिए अनुकरणीय है। शहीद मदनलाल ने संदेश दिया कि देश है तो सबकुछ है अन्यथा कुछ नहीं।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि शहीद मदनलाल ढींगड़ा की प्रतिमा के दर्शन करने वालों के दिलों में उन्हें जानने का भाव जागृत होगा, जिससे उनकी अमरता की कहानी सबके मानस पर छायेगी। उन्होंने कहा कि जिंदादिल समाज वही है जो अपने शहीदों को न भूलें। हमें शहीदों से प्रेरणा लेकर राष्ट्र की मजबूती में सहयोग देना चाहिए। मरने की बातों का जमाना नहीं रहा, अब तो देश के लिए जीना सीखना चाहिए। देश है तो सबकुछ है अन्यथा कुछ नहीं है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रप्रेम की जागृति व वीर शहीदों के सम्मान के लिए कई घोषणाएं की हैं।

नाम उन्हीं का देश में अमर होता है जो देश के लिए जीते और मरते हैं।- शहीद मदनलाल ढींगड़ा

साथ ही उन्होंने कहा कि आज गौरव का अवसर है कि शहीद मदनलाल ढींगड़ा की प्रतिमा स्थापित की गई है, जिन्होंने इंडिया हाउस लंदन में कर्नल वायली को गोली मारकर देश की आजादी की लड़ाई में खुद का बलिदान दिया। उनसे अंग्रेज इतने डर गए कि केवल 46 दिनों के भीतर ही मुकद्दमा चलाकर फांसी की सजा सुनाते हुए उन्हें फांसी दे दी। मदनलाल हंसते हुए फांसी के फंदे पर चढ़ गए और कह गए कि नाम उन्हीं का देश में अमर होता है जो देश के लिए जीते और मरते हैं। भारतमाता की गुलामी की जंजीरों को तोडऩे के लिए उन्हें 100 बार भी फांसी पर चढऩा होगा तो वे तैयार रहेंगे।

READ ALSOकांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला के आरोपों पर हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने किया पलटवार