भाजपा विधायक उपराज्यपाल से मिले, दिल्ली दंगों के पीछे ‘‘अंतरराष्ट्रीय साजिश’’ की जांच की मांग की

0

दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी सहित भाजपा विधायकों के प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को उप राज्यपाल अनिल बैजल से मुलाकात की और उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुए दंगों के पीछे ‘‘ अंतरराष्ट्रीय साजिश’’की जांच कराने की मांग की, जिसमें कम से कम 42 लोगों की मौत हुई है। बिधूड़ी के कार्यालय ने बयान में बताया कि भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने बैजल को ज्ञापन सौंपा जिसमें हिंसा भड़काने के लिए अफवाह फैलाए जाने की जांच करने की मांग की गई।

बिधूड़ी ने कहा, ‘‘ जिस तरह से कल शाम को अफवाह फैली उससे पूरी आशंका है कि यह साजिश का हिस्सा है। यह चालू संसद सत्र के दौरान दंगा भड़काने की कोशिश थी।’’ उन्होंने कहा कि हिंसा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के दौरे के वक्त हुई है और इससे लगता है कि यह अंतरराष्ट्रीय साजिश है। इसका एकमात्र उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय समुदाय में भारत की छवि को खराब करना था। यह जरूरी है कि देश के खिलाफ कार्य कर रही अंतरराष्ट्रीय और स्थानीय ताकतों को सामने लाया जाए। बिधूड़ी ने दंगों के दौरान बड़े पैमाने पर इस्तेमाल हुए हथियारों पर भी सवाल उठाया।

उन्होंने कहा, ‘‘ ऐसा लगता है कि दंगे शुरू होने से बहुत पहले हथियारों को एकत्र किया था। ऐसा लगता है कि दंगा प्रभावित इलाकों में अब भी हथियार छिपाकर रखे गए हैं। यह जरूरी है कि इन हथियारों के पीछे जो माफिया हैं, उनका खुलासा हो। भाजपा विधायकों ने दंगों में संपत्ति को हुए नुकसान की भरपाई दंगाइयों से कराने की मांग की। भाजपा के प्रतिनिधिमंडल में मोहन सिंह बिष्ट, दिल्ली विधानसभा में पूर्व नेता प्रतिपक्ष विजेंद्र गुप्ता, अभय वर्मा और अन्य भाजपा विधायक मौजूद रहे।