बांग्लादेश में हिंदुओं के घर जलाने की घटना पर भड़का अमेरिका , कहा- ‘हमारी संवेदनाएं हिंदू समुदाय के साथ’

0

बांग्लादेश में कट्टरपंथियों द्वारा लगातार अल्पसंख्यक समुदायों को निशाना बनाया जा रहा है। दुर्गा पूजा  के दौरान हिंदू मंदिरों पर हुए हिंसक हमलो हुए। इस दौरान कई लोगों की हत्या कर दी। वहीं अब बांग्लादेश में हिंदू मंदिरों में हो रहे हमलों की अमेरिका(America) ने निंदा की है। अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा है कि धर्म और स्वतंत्रता व्यक्ति का अधिकार है। हम मामले की पूरी तरह से जांच की मांग करते हैं।

“अमेरिकी विदेश विभाग के अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता कार्यालय ने ट्वीट कर लिखा हम बांग्लादेश में हिंदू समुदाय पर घातक हमलों की हालिया रिपोर्टों से स्तब्ध हैं। धार्मिक अल्पसंख्यक समूहों के सदस्यों सहित सभी को हिंसा या डराने-धमकाने की धमकी के बिना स्वतंत्र रूप से पूजा करने का अधिकार है।”

वहीं अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा  ‘हम दुर्गा पूजा समारोह के दौरान बांग्लादेश में हिंदू मंदिरों और व्यवसायों पर हाल ही में हुए हिंसक हमलों की निंदा करते हैं। हमारी संवेदनाएं हिंदू समुदाय के साथ हैं। हम अधिकारियों से पूरी तरह से जांच करने का आग्रह करते हैं। धर्म या विश्वास की स्वतंत्रता एक मानव अधिकार है ।

गौरतलब हैं कि पिछले बुधवार से बांग्लादेश में हिंदू मंदिरों और हिंदू समुदायों पर कट्टरपंथियों द्वारा हमले बढ़ गए हैं। दरअसल, इससे पहले दुर्गा पूजा समारोहों के दौरान सोशल मीडिया पर कथित तौर पर निंदा वाला एक पोस्ट वायरल हुआ था। इसके बाद बांग्लादेश में कट्टरपंथियों ने हिंदुओं के करीब 66 मकानों में तोड़फोड़ की और कम से कम 20 मकानों को आग के हवाले कर दिया। इस घटना में कई हिंदुओं के मारे जाने की भी खबर है।