सीएम योगी के समक्ष पेश की जाएगी विभागों की कार्ययोजना, यूपी सरकार के 100 दिन के रोडमैप पर आज होगा मंथन

1

उत्तर प्रदेश में दोबारा कमान संभाल रहे योगी आदित्यनाथ सभी विभागों में कड़ी नजर बनाए हुए है। मंत्रिमंडल की शपथ के अगले दिन ही उच्च अधिकारियों के साथ बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी विभागों के छह महीन, सौ दिन तथा साल भर का रोडमैप तैयार करने का निर्देश दिया था। जिसको लेकर आज मुख्यमंत्री योगी लोकभवन में सभी विभागों की तैयारी को परखने के साथ उनकी कार्ययोजना को भी देखेंगे।

सीएम योगी आदित्यनाथ पहले कार्यकाल के मुकाबले तेजी के साथ काम कर रहे है क्योंकि उनका कहना है कि इस बार किसी पार्टी से नहीं बल्कि खुद की सरकार से तुलना करनी है। दूसरे कार्यकाल की शुरुआत में ही उन्होंने सभी विभागों के अगले सौ दिन की कार्ययोजना बनवाई है। इन्हीं कार्ययोजनाओं की प्रस्तुतीकरण के लिए मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी के समक्ष पेश करेंगे। इस कार्ययोजना से ही सरकार के सौ दिन के रोडमैप पर मंथन भी होगा। सरकार का लक्ष्य नए वित्तीय वर्ष में हर दिन के कार्य का हिसाब भी रखने का है। उत्तर प्रदेश सरकार का प्रयास है कि सभी क्षेत्रों में यूपी को नंबर वन बनाया जाए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दूसरे कार्यकाल की शुरुआत से ही तय कर दिया था कि इस बार सरकार रोडमैप तैयार कर ही कार्य करेगी। सबसे पहले सौ दिन के लक्ष्य को तैयार किया जा रहा हैं। सभी मंत्रियों ने अपने-अपने विभागों के लिए सौ दिन की कार्ययोजना बनवा ली है। मुख्यमंत्री योगी आज विभाग के अनुसार कार्ययोजना का प्रस्तुतीकरण देखकर उसकी समीक्षा करेंगे। इस दौरान वह कार्ययोजना में कुछ जरूरी बिंदुओं को शामिल कर मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों के लिए लक्ष्य निर्धारिय करेंगे।

सीएम योगी आदित्यनाथ खुद एक-एक विभाग की कार्ययोजना देखेंगे। वह कार्ययोजना की समीक्षा करेंगे कि अगले सौ दिन के लिए क्या-क्या काम निर्धारित किए हैं। हर विभाग में एक-एक काम की उपयोगिता की जानकारी लेंगे और जरूरत के अनुसार उसमें अपने हिसाब से संशोधन कराएंग। उसके बाद कार्ययोजना के हिसाब से अगले सौ दिन के लिए मंत्री और अधिकारियों के लिए लक्ष्य भी तय करेंगे। जिसके आधार पर सौ दिन के बाद क्रमवार सभी के कामकाज की समीक्षा होगी। इसके साथ ही किसी भी काम में देरी न हो इसके लिए प्रत्येक जिले में प्रभारी मंत्री और नोडल अधिकारियों के निर्देश पहले ही दे चुके है।