रूस ने मेडिकल सप्लाई को लेकर मांगी अपने सदाबहार दोस्त भारत से मदद

0

एजेंसी:-यूक्रेन पर हमले के बाद से पश्चिमी देशों के प्रतिबंधों का सामना कर रहे रूस ने दोस्त भारत से मदद की गुहार को इस वक़्त लगाई है। रूस ने भारत से अपील की है कि वह उसे ज्यादा से ज्यादा मेडिकल उपकरणों की सप्लाई करे।

यूक्रेन पर हमले के बाद से पश्चिमी देशों के प्रतिबंधों का सामना कर रहे रूस ने दोस्त भारत से मदद की गुहार को लगाया है। रूस ने भारत से इस बात की अपील की है कि वह उसे ज्यादा से ज्यादा मेडिकल उपकरणों की सप्लाई को करे। यूक्रेन पर हमले के बाद से ही पश्चिमी देशों की ओर से लगाए गए बैन और जहाजों की आवाजाही बाधित होने के कारण रूस में मेडिकल इक्विपमेंट्स की काफी कमी हो गई है। रूस अपनी जरूरत के लिए मेडिकल उपकरणों का ज्यादातर हिस्सा भी यूरोप और चीन से आयात करता रहा है। लेकिन प्रतिबंधों के चलते रूस ने सप्लाई को एकदम से रोक दी है, जबकि चीन भी इस वक़्त एक्सपोर्ट करने से बच रहा है। ऐसी स्थिति में चीन ने अपने सदाबहार दोस्त भारत से मदद की गुवाहर को लगाया है।

एसोसिएशन ऑफ इंडियन मेडिकल डिवाइस इंडस्ट्री के फोरम कॉर्डिनेटर राजीव नाथ ने इस बारे में ये कहा है कि भारत और रूस की कंपनियां इस बारे में बात करेंगी कि कैसे मेडिकल उपकरणों की सप्लाई में इजाफा को किया जाए। इस संबंध में 22 अप्रैल को वर्चुअल मीटिंग भी होने वाली है। भारत और रूस के बीच संबंधों को प्रमोट करने वाले ग्रुप बिजनेस रसिया ने भी इस बात की पुष्टि की है। भारत की ओर से रूस को एक्सपोर्ट में इजाफा किए जाने पर विचार को किया जा रहा है। दोनों देश लोकल करेंसी में डील को लेकर भी इस वक़्त बातचीत कर रहे हैं। शीत युद्ध के दौरान भी दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार लोकल करेंसी के जरिए ही हुआ था। एक बार फिर से उसी सिस्टम को एक्टिव करने के लिए प्रयास को किया जा रहे हैं।