खबर: जानिए भारत का रुपया अमेरिका में कितने रुपयों के बराबर होता है..

4

एजेंसी:-यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका में काफी संख्या में ही भारतीय लोग ऐसे भी रहते हैं जिन्हें की भारत से रुपया आता है जो अमेरिका में डॉलर के रूप में उन्हें मिलता है। छात्र और काफी ही पहले से यूएस में सेटल हो चुके है वहां ऐसे में काफी ही लोग हैं जिनका किसी न किसी जरिए ही ये पैसा भारत से अमेरिका को जाता है। वहीं वैश्विक मार्केट में हर रोज ही डॉलर और रुपयों का भाव ऊपर-नीचे तो होता ही रहता है। ऐसे में हम आपको प्रतिदिन ही ये एक्सचेंज रेट में दोनों करेंसी का भाव को बताते हैं जिससे की भारत से आया हुआ पैसा यूएस डॉलर में कनवर्ट कराने में आप परेशान ना हो।

आज यानी गुरुवार 28 अप्रैल को ही भारत के 100 रुपये अमेरिका में 1.30 डॉलर के बराबर हैं। यानी एक भारतीय रुपया, यूएसए के 0.013 डॉलर के बराबर होता है। ऐसे में भारतीय रुपये को कोई डॉलर में बदलना चाहते हैं तो 10 हजार रुपयों के बदले में अमेरिका में आपको 130.01 डॉलर ही सिर्फ मिलेंगे। गुरुवार को ही भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले में 76.66 रुपये पर बंद हुआ था। हम आपको बता दें कि पिछले ही कुछ दिनों से रुपया और डॉलर के भाव में ज्यादा तो बदलाव नहीं आ रहा है।

भारतीय रुपया गुरुवार को ही अमेरिकी डॉलर के मुकाबले में अपने पहले के कुछ नुकसान से 4 पैसे बढ़कर 76.66 पर अभी बंद हुआ है। वैश्विक तेल बेंचमार्क, ब्रेंट क्रूड फ्यूचर्स 0.23 प्रतिशत चढ़कर 105.56 प्रति बैरल हो गया है। डॉलर इंडेक्स, जो छह मुद्राओं की एक टोकरी के मुकाबले में ग्रीनबैक की ताकत को मापता है, 0.44 प्रतिशत बढ़कर 103.41 हो गया है।