इंफ्यूज़्ड वॉटर (Infused Water) बनाने के कुछ आसान तरीके | Hindi Health Tips

0

गर्मी बढ़ते ही कई बार ऐसा लगता है कि मानो सूरज ड्रिप लगाकर हमारे शरीर की नमी सोख रहा है, ऐसे में लू लग सकती है, गर्मी से घबराहट बढ़ सकती है…और पानी की कमी ज्यादा होने से नाक से खून और चक्कर आना जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं, इनसे निजात पाने के लिए कैमिकल्स वाली कोल्ड ड्रिंक्स पीने से बेहतर है कि आप इंफ्यूज़्ड वॉटर पिएं।

नहीं नहीं कंफ्यूज़ मत होईये, इंफ्यूज़्ड वॉटर कोई ख़ास नहीं, आम पेय है, जिसमें आप सादे पानी में नेच्यूरल हर्ब्स मिक्स कर पेय बना लेते हैं। आइए आपको बताएं ” इंफ्यूज़्ड वॉटर ” बनाने के कुछ आसान तरीके…

1. लेमन इनफ्यूज़ड वॉटर – एक जार या बॉटल में नींबू के कुछ टुकड़े डालकर पानी से भर कर रात भर रखें। दिन भर इस पानी को पीएं। इससे पानी में नींबू का एरोमा आएगा और पानी स्वाद लगेगा।

2. मिंट एंड कूकूमंबर इनफ्यूज़ड वॉटर – एक बॉटल या जग में खीरे के कुछ टुकड़े और पुदीने की पत्तियां रखें। इसे पानी से भर कर कुछ घंटे छोड़ दें। 3-4 घंटों में मिंट का पूरा फ्लेवर पानी में आ जाएगा और पानी पीते समय आपको अंदर तक ठंडक मिलेगी।

3. स्ट्राबेरी एंड वॉटरमेलन इनफ्यूज़ड वॉटर – पानी में स्ट्राबेरी और तरबूज के कुछ टुकड़े
डाल दिजिए और कुछ घंटो बाद इस लजीज स्ट्राबेरी एंड वॉटरमेलन इनफ्यूज़ड वॉटर का मज़ा लिजिए।

4. ऑरेंज इनफ्यूज़ड वॉटर – साफ पानी में संतरे के कुछ टुकड़े डालकर रख दें। 4-5 घंटो में संतरे का पूरा फ्लेवर पानी में आ जाएगा और पानी को बना देगा इतना स्वादिष्ट कि आपका मन करेगा की पानी पीते ही जांए।

5. सिनॉमिंन इनफ्यूज़ड वॉटर – सिनॉमिंन यानी दालचीनी… रात को पानी की एक बॉटल या जार में 3-4 दालचीनी डाल दें। दिनभर इस सिनॉमिंन इनफ्यूज़ड वॉटर को पिजिए और तरोताज़ा रहिए। ये एक बेहतरीन माउथफ्रेशनर भी है तो शरीर में पानी की कमी पूरा करने के साथ ये आपको मुहं की दुर्गंध जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाएगा।

तो ये थीं इनफ्यूज़ड वॉटर की कुछ खास रेसिपी। गर्मियों में अपने शरीर को hydrated रखने का एक सरल और स्वादिष्ट विक्लप…..इस तरह की और अधिक जानकारियों के लिए देखते रहिए….

To subscribe click this link –

https://www.youtube.com/channel/UCXsAO-OBBelLjm9Sme9GEzA?sub_confirmation=1

Website :  https://www.drbole.com/

Facebook : https://www.facebook.com/drbole

Twitter :  https://twitter.com/drbole

Instagram : https://www.instagram.com/drbolecom/

Dailymotion –  https://www.dailymotion.com/Drbole_health_hindi_tips