Happy Ganesh Chaturthi: बप्पा की पूजा के दौरान भूलकर भी ना करें ये काम!

2

Happy Ganesh Chaturthi: जानें बप्पा की पूजा का शुभ मुहूर्त और विशेष मंत्र!

Happy Ganesh Chaturthi: शुक्रवार 10 सितंतबर से गणेश चतुर्थी के त्यौहार की शुरुआत होने जा रही है। देश के कई परिवार गणपति बप्पा को अपने घर लाते हैं और 10 दिनों तक पूरी विधि-विधान के साथ उनकी पूजा करते हैं। गणपति बप्पा का ये त्यौहार पूरे दस दिन चलता है। 10वें दिन यानी 19 सितंबर को बप्पा का विसरजन किया जाएगा। ये त्यौहार खासकर महाराष्ट्र में प्रचलित है, पर अब पश्चिमी राज्यों में भी इस त्यौहार को धूमधाम से मनाया जाता है। गणपति बप्पा अपने साथ घर-घर ढ़ेरों खुशियां लाते हैं और भक्तों के सभी विध्नों को हर लेते हैं।

पूजा का शुभ मुहूर्त

गणपति बप्पा की स्थापना का शुभ मुहूर्त 10 सितंबर सुबह 11 बजकर 3 मिनट से लेकर दोपहर 1 बजकर 33 मिनट तक का है। ये मुहूर्त बप्पा को अपने घर लाने के लिए उत्तम है।

पूजा के दौरान भूलकर भी ना करें ये काम

गणपति बप्पा को विध्नहर्ता कहा जाता है। ऐसा माना जाता है इन 10 दिनों में बप्पा अपने भक्तों के सभी विध्न हर लेते हैं, पर गणपति बप्पा की स्थापना और पूजा के दौरान कुछ काम भूलकर भी नहीं करने चाहिए, जैसे कि तुलसी का पत्ता पूजा के दौरान इस्तमेाल नहीं करना चाहिए। गणपति बप्पा को पूजा में तुलसी का पत्ता नहीं चढ़ाया जाता। तो इस बात का ध्यान रखें कि आपकी पूजा की थाली में तुलसी का पत्ता ना हो।

इसके अलावा गणेश चतुर्थी के दिन चांद को नहीं देखा जाता, अगर आप गलती से भी चांद को देख लें तो गणपति बप्पा के मंत्र का 28 बार जाप जरुर करें।

गणपति बप्पा का विशेष मंत्र

बप्पा को इन 10 दिन इस मंत्र से करें प्रसन्न-

‘ऊं गं नमः’
Read: बाबा भोलेनाथ का आर्शीवाद और प्रसाद अब भक्तों को घर बैठे मिलेगा