JioTrue5G नेटवर्क से हर सिटी बनेगी स्मार्ट सिटी- आकाश अंबानी

3

नई दिल्ली- मंगलवार 28 फरवरी को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ओर से ‘पोस्ट बजट वेबिनार’ का एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस वेबिनार में तकनीक, लॉ, आदि कई मंत्रालय से जुड़े कई महारथियों ने हिस्सा लिया। इस वेबिनार में रिलायंस जियो इन्फोकॉम के चेयरमैन आकाश अंबानी ने भी हिस्सा किया। वेबिनार में आकाश अंबानी ने देश और टेकनोलॉजी के विकास में रिलायंस जियो  5जी कैसे महत्वपूर्ण हिस्सेदारी निभा रहा है, इस बारे में बताया।

वेबिनार को संबोधित करते हुए आकाश अंबानी ने कहा कि पिछले चार महीनों में देश के 277 शहरों में जियो ट्टू 5जी की सेवाएं शुरु की जा चुकी हैं और 2023 के अंत तक देश के हर कोने को 5जी नेटवर्क से जोड़ दिया जाएगा। इसके साथ-साथ 5जी नेटवर्क से कैसे शिक्षा, हेल्थ, एर्गीकल्चर, Disaster Management के क्षेत्र में विकास होगा, इस पर भी आकाश अंबानी ने अपनी बात रखी।

‘घर बैठे मरीज डॉक्टर्स से ले सकेंगे सलाह’

5जी नेटवर्क का हेल्थ के क्षेत्र में योगदान को लेकर आकाश अंबानी ने कहा कि 5जी नेटवर्क से डॉक्टर्स और मरीजों का समय बचेगा। डॉक्टर्स मरीजों को अच्छी मेडिकल सेवा दे पाऐंगें। घर पर बैठे-बैठे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से मरीज डॉक्टर्स से बात कर पायेंगें जिससे मरीजों को अस्पताल में आने की जरुरत नहीं पड़ेगी। इसके अलावा 5जी नेटवर्क से डॉक्टर्स और hospital management एम्बुलेंस में मरीजों को बेहतर सुविधा मुहैया करा सकेंगें। 5जी नेटवर्क की मदद से डॉक्टर्स एम्बुलेंस में बेहतर medical equipment रख सकेंंगे, साथ ही Emergency Situation में एम्बुलेंस में ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये डॉक्टर्स मरीजों का इलाज शुरु कर पायेंगें।

5जी से हर सिटी बनेगी स्मार्ट सिटी- आकाश अंबानी

आकाश अंबानी ने अपने संबोधन में स्मार्ट सिटी का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि 5जी से हर सिटी स्मार्ट सिटी बन सकेगी। हर सिटी में कैमरे जैसे सुविधा जो अब भी कई दिल्ली, मुंबई जैसे शहरों में है, वो छोटे से छोटे शहरों में शुरु की जा सकेगी। साथ ही इससे ट्रैफिक को मैनेज करने में भी आसानी होगी।

‘बच्चों और किसानों को भी हो रहा लाभ’

शिक्षा के क्षेत्र में जियो 5जी के लाभों को गिनवाते हुए आकाश अंबानी ने कहा कि बच्चों और अध्यापकों के बीच 5जी से बेहतर कॉमनिकेशन स्थापित हो पायेगा। बच्चे कहीं भी किसी भी समय बिना buffering के अपनी कलासिस ले सकेंगें। साथ ही cooperate sector और एर्गीकल्चर का भी आकाश अंबानी ने अपने संबोधन में जिक्र किया। उन्होंने कहा कि कम लागत में ज्यादा उत्पाद, water conserving methods आदि किसानों को काफी कुछ नया सिखने को मिलेगा, जिससे वो अपनी खेती में अपनाकर लाभ कमा सकते हैं।