अब अयोध्या होगी दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक पर्यटन केंद्र

18

22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो चुकी है. दुनियाभर के राम भक्तों को इस दिन का बेसब्री से इंतजार था. इसके लिए पूरी अयोध्या नगरी को बहुत ही आलीशान तरीके से सजाया गया है. इस समय अयोध्या में भक्तों की बहुत भीड़ देखने को मिल रही है. जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले समय में अयोध्या सबसे बड़ा धार्मिक केंद्र बने जा रहा है.

22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो चुकी है. दुनियाभर के राम भक्तों को इस दिन का बेसब्री से इंतजार था. इस समय अयोध्या में भक्तों की बहुत भीड़ देखने को मिल रही है. जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले समय में अयोध्या सबसे बड़ा धार्मिक केंद्र बने जा रहा है.

ReadAlso;दिव्य आभूषणों और वस्त्रों के साथ रामलला विराजमान, जानें प्रभु राम ने क्या-क्या किया है धारण

इसी बीच एक अमेरिका की कंपनी ने इस तीर्थ स्थल को लेकर एक अनुमान लगाया है. दरअसल अमेरिकी कंपनी जेफरीज इक्विटी रिसर्च एक रिपोर्ट जारी की है. जिसमें कहा गया है कि, अयोध्या में प्रत्येक वर्ष 5 से 10 करोड़ तीर्थयात्री आने का अनुमान लगाया जा रहा है. इसी के साथ ही रिपोर्ट में दुनिया के ऐसे धार्मिक पर्यटन स्थल के बारे में बताया है जहां हर साल लोग बड़ी संख्या में जाते हैं.

पंजाब के अमृतसर में स्थित स्वर्ण मंदिर दुनियाभर में सबसे प्रसिद्ध हैं. जिसे गोल्डन टेंपल और हरिमंदर साहिब के नाम से भी जाना जाता है. ऐसे में स्वर्ण मंदिर के दर्शन करने के लिए हर साल वहां 3.5 करोड़ श्रद्धालु पहुंचते हैं.

आंध्र-प्रदेश के चित्तूर जिले में तिरुमाला पर्वत पर स्थित तिरुमला बालाजी मंदिर में हर साल 2.5 करोड़ पर्यटक आते हैं. ये मंदिर भगवान विष्णु का रूप माने जाने वाले भगवान वेंकटेश्वर को समर्पित है.

यूरोप महाद्वीप स्थित वेटिकन सिटी दुनिया का सबसे छोटा देश माना जाता है. ये कैथोलिक समुदाय के लोगों के लिए धार्मिक स्थल है. यहां पर हर साल 90 लाख पर्यटक आते हैं.