Navratri 2024: इन पांच दिनों में भूलकर भी ना करें कोई मंगल कार्य

1

नवरात्रि के शुरुवाती पांच दिनों में भूलकर भी ना करें ये शुभ काम, हानि लग सकती है हाथ

नई दिल्ली- मां दुर्गा की उपासना के पवित्र नवरात्र 9 अप्रैल से शुरु होने जा रहे हैं. नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा के अलग-अलग रुपों की उपासना की जाती है. चैत्र नवरात्रि चैत्र महीने के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से लेकर नवमी तिथि तक होती है. नवरात्रि का पर्व देशभर में भक्तिमय और पवित्र तरीके से मनाया जाता है. इन दिनों मां दुर्गा अपने भक्तों के सभी कष्ट हर लेती है और उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण करती है, पर इस बार नवरात्रि के शुरुआती नौ दिन थोड़े भक्तों पर भारी रह सकते हैं क्योंकि इस बार नवरात्रि का शुभारंभ खरमास के साये में हो रहा है.

14 अप्रैल से शुरु हो सकेंगें सभी मंगल कार्य

खरमास की शुरुआत 14 मार्च से हुई थी इसका समापन 13 अप्रैल 2024 को होगा. ऐसे में नवरात्रि के शुरुआत के पांच दिन सगाई, नए बिजनेस की शुरुआत, निवेश, नया कार्य आरंभ, गृह प्रवेश न करें. संपत्ति-वाहन आदि की खरीदारी से भी बचें. खरमास के दौरान किए इन कार्यों के परिणाम अशुभ होते हैं. ऐसे में 14 अप्रैल से ही सभी मंगल कार्यों की शुरुवात की जाएगी.

यहां चेक कर लें कब से शुरु हो रही है नवरात्रि और क्या है शुभ मुहूर्त!

खरमास के समय ‘मां’ की करें पूजा

चैत्र नवरात्रि के बीच आ रहे खरमास में सूर्य बृहस्पति की राशि मीन में होंगे. ऐसे में खरमास के समयश्री हरि का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए उनके बीज मंत्र का जाप करना चाहिए. इससे भाग्योदय होता है. वहीं खरमास में की गई सूर्य पूजा मान-सम्मान में वृद्धि और करियर में लाभ देती है. नवरात्रि माता की पूजा का उत्सव है, ऐसे में खरमास के समय सभी को विधि विधान से माता दुर्गा की पूजा करनी चाहिए.