2019 के पहले इंटरव्यू में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किए ये दावे

2

साल 2019 के पहले ही दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूज एजेंसी ANI को 95 मिनट का इंटरव्यू दिया। जिसमें लोकसभा चुनाव से पहले के लिए सरकार की राजनीतिक दिशा के संकेत दिए। बता दे प्रधानमंत्री ने 40 से ज्यादा सवालों के जवाब दिए।

जिसमें सर्जिकल स्ट्राइक, किसानों की दिक्कतों से लेकर राम मंदिर से जुड़े सवाल तक शामिल थे। पीएम मोदी ने बीते 4 साल और 7 महीने में अपनी सरकार की उपलब्धियों को लेकर कई दावे किए।

आयुष्मान भारत योजना के लॉन्च के बाद आज हिन्दुस्तान में गरीब व्यक्ति को पांच लाख रुपये तक के इलाज की सुविधा सरकार देती है। आयुष्मान भारत योजना को अभी 100 दिन भी नहीं हुए और करीब 6-7 लाख लोगों ने उसका लाभ लिया।

 मोदी सरकार के फ्लैगशिप कार्यक्रम ‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ (AB-PMJAY) को दुनिया का सबसे बड़ा सरकारी सहायता प्राप्त स्वास्थ्य सुरक्षा कार्यक्रम कह कर प्रचारित किया गया। एक जनवरी 2019 को इस कार्यक्रम को शुरू हुए 100 दिन पूरे हो गए। ये सच है कि इस योजना से छह लाख से ज्यादा लोग अब तक लाभान्वित हो चुके हैं।

आधिकारिक PMJAY वेबसाइट https://www.pmjay.gov.in के मुताबिक इस योजना के तहत विभिन्न अस्पतालों में बीते साल 10 दिसंबर तक 5 लाख 55 हजार 387 लाभार्थियों को भर्ती किया गया। एक जनवरी को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा कि 6.85 लाख मरीजों को इस योजना के तहत अस्पताल का इलाज उपलब्ध कराया गया। जेटली की फेसबुक पोस्ट को आयुष्मान भारत के आधिकारिक हैंडल @AyushmanNHA ने ट्वीट किया।

जब बीजेपी सत्ता में आई थी, तो देश के 18 हजार गांवों में बिजली पहुंचना बाकी था। अब उन सभी गांवों में बिजली पहुंच चुकी है।  प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो के मुताबिक 19 जुलाई 2018 को सभी 18 हजार गांवों तक बिजली पहुंच चुकी थी।

स्टार्टअप इको सिस्टम को लेकर दुनिया भर में भारत नंबर 2 या 3 पर है ‘स्टार्टअप को प्रमोट करने के लिए हमने योजना बनाई है, जिसका परिणाम है कि हम स्टार्टअप इकोसिस्टम से दुनिया में तीसरे-चौथे…दूसरे-तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं।