अफगानिस्तान अपटेड: तालिबानियों को नहीं मिलेगी कोई आर्थिक मदद- वर्ल्ड बैंक

0

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद से लगातार अफगानी लोगों को उनके जुल्म सहने पड़ रहे हैं। इसलिए कई देश अपने-अपने स्तर पर अफगानियों और वहां फंसे अपने लोगों को निकालने की हर संभव कोशिश कर रहे हैं। भारतीय वायुसेना, अमेरिकी सेना साथ ही कई देशों की आर्मी एयरलिफ्ट से वहां के लोगों को बचाने की पूरी कोशिश कर रही है। साथ ही कई देशों ने अफगानी लोगों को नागरिकता देने का भी ऐलान किया है।

इसी बीच वर्ल्ड बैंक ने भी तालिबान के खिलाफ एक बड़ा कदम उठाया है। वर्ल्ड बैंक ने अफगानिस्तान को आर्थिक मदद देने से साफ इनकार कर दिया है। आपको बता दें कुछ दिन पहले अमेरिका ने भी अफगानिस्तान की किसी भी प्रकार की मदद करने से इनकार कर दिया था और साथ ही अमेरिका में अफगानिस्तान की सारी इन्वेस्टमेंट और सोने को तालिबान को लौटाने से मना कर दिया था। अमेरिका में अफगानिस्तान का लगभग 706 अरब रुपये का निवेश है।

अफगानिस्तान में अपनी सरकार बनाने में जुटे तालिबानी

अफगानिस्तान में कब्जे के बाद से ही तालिबान ने वहां अपनी सरकार बनाने का ऐलान कर दिया था और तालिबानी वहां जल्द से जल्द अपनी सरकार बनाने और अफगानिस्तान पर सम्पूर्ण कब्जे की फिराक में थे। इसी बीच अफगानिस्तान ने तालिबानी सरकार के कई मंत्रियों का ऐलान कर दिया है जिसमें शिक्षा मंत्री, वित्त मंत्री और गृह मंत्री शामिल है।

तालिबानी सरकार के मंत्रियों के नाम

गृहमंत्री– सदर इब्राहिम

वित्त मंत्री- गुल आगा

शिक्षा मंत्री– सखउल्लाह(प्रारंभिक शिक्षा प्रमुख), अब्दुल बाकी (उच्च शिक्षा प्रमुख)

गवर्नर, काबुल– मुल्ला शिरीन

मेयर– हमदुल्ला नोमानी

खुफिया ऐजंसी प्रमुख- नजीबुल्लाह

 

Also Read: https://indiagramnews.com/news/gd-constable-recuritment-2021/