उत्तराखंड करेगा 38वें राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी, गोवा में 9 नवंबर को मिलेगा भारतीय ओलंपिक संघ का ध्वज

1

देवभूमि उत्तराखंड की जनता के लिए एक खुशखबरी है भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन ने 38वें नेशनल गेम्स की मेजबानी उत्तराखंड को सौंप दी है। भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन का आधिकारिक पत्र उत्तराखंड शासन को प्राप्त हो चुका है। गौरतलब है, कि 38वें राष्ट्रीय खेल अगले वर्ष 2024 में देवभूमि उत्तराखंड में आयोजित होंगे।

बता दें, राष्ट्रीय खेलों के अंतिम दिवस पर उस राज्य को राष्ट्रीय खेलों का ध्वज प्रदान किया जाता है, जहां अगले राष्ट्रीय खेलों का आयोजन होना है। अगले वर्ष उत्तराखंड में राष्ट्रीय खेल प्रस्तावित हैं। ऐसे में यह ध्वज उत्तराखंड को दिया जाना है। खेल मंत्री रेखा आर्या 37वें नेशनल गेम्स के समापन समारोह में विशेष रूप से यह ध्वज लेने गोवा जाएंगी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, भारतीय ओलंपिक संघ का ध्वज उत्तराखंड को 9 नवंबर को दिया जाएगा। खेल मंत्री रेखा आर्य ने बताया, कि ध्वज गोवा में आयोजित 37वें राष्ट्रीय खेलों के समापन के दिन उत्तराखंड को मिलेगा। भारतीय ओलंपिक संघ के संयुक्त सचिव ने इस मामले में शासन को पत्र लिखा है। उन्होंने कहा, कि सरकार राष्ट्रीय खेलों के सफल आयोजन को लेकर प्रतिबद्ध है।

उल्लेखनीय है, कि प्रदेश में अगले वर्ष आयोजित होने वाले 38वें राष्ट्रीय खेलों की तैयारियों जोरों पर है। धामी सरकार राष्ट्रीय खेलों के सफल आयोजन के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती। देश में अगले वर्ष प्रस्तावित 38वें राष्ट्रीय खेलों को लेकर सरकार अपनी तैयारियों में जुटी हुई है। प्रदेश सरकार का इरादा इन राष्ट्रीय खेलों में 38 खेल स्पर्धाएं कराने की है, जिनमें 34 खेल भारतीय ओलंपिक संघ द्वारा स्वीकृत है, जबकि चार खेल प्रदेश सरकार अपने स्तर से कराने की तैयारी कर रही है।