नेपाल में भूकंप से मची तबाही,बचाव और राहत कार्य जारी

3

नेपाल में शुक्रवार देर रात करीब 11 बजकर 32 मिनट में आये तेज़ भूकंप से नेपाल में अफरा-तफरी मची हुई है. खबरों के मुताबिक,अभी तक कुल 132 लोगों की मौत हुई है और 140 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे है. नेपाल में रात 6.4 की तीव्रता पर भूकंप आया था. जिसमें जाजरकोट और रुकुम पश्चिम में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है.
नेपाल सेना ने भूकंप के तुरंत बाद घटना स्थल पर बचाव कार्य करने के लिए शुक्रवार को अपने कर्मियों को तैनात किया. प्रभावित इलाकों में अभी भी राहत और बचाव कार्य जारी है.

नेपाल के राष्ट्रीय भूकंप मापन केंद्र के अधिकारियों के अनुसार, रात 11.47 बजे भूकंप आया, जिसका केंद्र जाजरकोट में जमीन के नीचे 10 किलोमीटर की गहराई में था। भूकंप का असर भारत और चीन में भी महसूस किया गया। भारत में भी करीब 40 सेकंड तक झटके महसूस किए गए।

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ने भूकंप से हुई क्षति को लेकर दुख जताया है और घायलों के तत्काल राहत और बचाव के लिए 3 सुरक्षा एजेंसियों को तैनात किया गया है.”

पीएम मोदी ने मदद करने का दिया भरोसा

इस बीच, भारत ने बचाव प्रयासों में मदद की पेशकश की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया पर साझा किया कि वह नेपाल में भूकंप के कारण जानमाल की हानि और क्षति से बहुत दुखी हैं। उन्होंने कहा, “भारत नेपाल के लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है और हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है।”